रोज पेशेंट को काढ़ा एवं अन्य पेय पदार्थ दें, जिससे उनकी यूमिनिटी बढ़े : डीएम

मोतिहारी/राजन दत्त द्विवेदी : डीएम एसके अशोक ने सदर अस्पताल में संचालित कोविड केयर हॉस्पिटल का निरीक्षण किया और पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। साथ ही हॉस्पिटल मे ईलाजरत पेशेंट से बातचीत करते हुए सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि रोज पेशेंट को काढ़ा एवं अन्य पेय पदार्थ दिया जाए जिससे कि उसकी यूमिनिटी बढे।


उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल के मेन गेट पर कोविड-19 हेल्प सेंटर का निर्माण कराया जाए ताकि वहीं से पेशेन्ट को संबंधित जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि कोविड हॉस्पिटल में डॉक्टरों को रोस्टर के हिसाब से प्रतिनियुक्ति किया जाए। ताकि प्रत्येक 2 घंटे ऊपर पेशेंट का निरीक्षण हो सके। उन्होंने उन्होंने कहा कि कोविड हॉस्पिटल में 350 बेड का निर्माण किया जाय तथा सभी सुविधाओं से युक्त करने का निर्देश दिया।

उन्होंने क्रिटिकल पेशेंट के लिए अलग से आईसीयू वार्ड में दस बेड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया‌। साथ ही सारी सुविधाएं सहित आईसीयू बेड को रेडी अवस्था में रखने का निर्देश दिया। ताकि क्रिटिकल पेशेंट का इलाज किया जा सके। उन्होंने कहा कि 24 घंटे में इस कार्य को पूरा किया जाए। उन्होंने सदर हॉस्पिटल स्थित उन्होंने आईसीयू वार्ड का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टर को यहां प्रतिनियुक्ति किया जाए। ताकि लोगों को इमरजेंसी सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया कि यहां पर सीटी स्कैन इत्यादि की सुविधा बहाल किया गया है। लोगों से अपील किया कि सारी सुविधाओं को बहाल की गई है।‌ आईसीयू बेड के साथ-साथ ऑक्सीजन की सप्लाई नियमित है। इसलिए लोग आकर अपना ट्रीटमेंट करा सकते हैं। जिला प्रशासन मुस्तैदी से इसको करने के लिए तैयार है।