दिसंबर माह के कुल 518 जन शिकायतों का शीघ्र करें निष्पादन : एसपी

0
65
  • मोतिहारी पुलिस की मासिक अपराध गोष्ठी का हुआ आयोजन

Motihari/Rajan Dwivedi : मोतिहारी पुलिस कार्यालय स्थित पुलिस सभागार कक्ष में आज एसपी कांतेश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में दिसम्‍बर माह की मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एएसपी सह एसडीपीओ रक्सौल, एएसपी सह एसडीपीओ चकिया, एसडीपीओ सदर, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), एसडीपीओ पकड़ीदयाल एवं एसडीपीओ सिकरहना, सभी अंचल निरीक्षक, थानाध्यक्ष एवं पुलिस कार्यालय के सभी शाखा प्रभारी भी मौजूद थे।

गिनाई दिसंबर माह में मोतिहारी पुलिस की उपलब्धियां :
एसपी ने बताया कि माह दिसम्‍बर में मोतिहारी पुलिस की मुख्य उपलब्धियां रही। जिसमें जिला पुलिस ने अपराध नियंत्रण एवं निवारण के क्रम में 12 अवैध आग्नेयास्त्रों एवं 26 गोलियां, 19.807 किग्रा गांजा, 18.14 किग्रा चरस, 200 ग्राम मॉर्फिन की बरामदगी की है। वहीं दिसम्‍बर माह में मोतिहारी पुलिस के कार्रवाई में कुल 1651 अभियुक्तों को जेल भेजा गया। जिसमें गंभीर कांडों, जैसे हत्या, लूट एवं डकैती के कांडों में कुल 37 अभियुक्त थे।

ऑपरेशन प्रहार के तहत गठित वज्र टीम ने दिसम्‍बर माह में कुल 580 अभियुक्तों को गिरफ्तार की। इस कठोर दबिश के कारण कुल 08 अपराधियों ने आत्मसमर्पण किया। जबकि दिसम्‍बर में सभी थाना एवं अनुमंडल स्तर पर कुल 193 भूमि विवाद बैठकों का आयोजन हुआ। कुल 373 नए मामले आये एवं कुल 261 मामलों का निष्पादन किया गया। भू-समाधान पोर्टल पर सभी मामलों की प्रविष्टि की गई।

बताया कि दिसम्‍बर माह में कुल 600 वाहनों को मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान करते हुए दंडस्वरूप कुल 2,80,000 की राशि वसूल की गई। वहीं दिसम्‍बर माह में मद्यनिषेध अधिनियम के तहत कुल 311 कांड दर्ज करते हुए 411 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस कार्रवाई में कुल 75 वाहनों को जप्त किया गया। पूर्ण शराबबंदी के क्रियान्वयन में इस माह 12,536.14 लीटर देसी शराब, 2,750.47 लीटर विदेशी शराब बरामद की गई। इस माह कुल 17,756.9 लीटर शराब का विनष्टीकरण किया गया।

वहीं दिसम्‍बर माह में कुल 260 कांडों में 654 अभियुक्तों को न्यायालय ने सफल अभियोजन के माध्यम से सजा दिलाई। जिसमें 05 अभियुक्त को 10 वर्ष से अधिक का कारावास की सजा दी गई। पलनवा थाना कांड संख्या 71/17 में अभियुक्त अनिल पासवान को मादक पदार्थ अधिनियम के आरोप में दंडसिद्धि उपरांत 10 वर्ष के कारावास एवं 1,00,000 के अर्थदंड की सजा न्यायालय ने दी है। बताया कि दिसम्‍बर माह में जिला पुलिस ने 02 व्यक्तियों का नाम गुंडा पंजी में दर्ज किया है।

पुलिस द्वारा नियमित रूप से थाना स्तर पर गुंडा परेड कराई जा रही है। जबकि दिसम्‍बर माह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 205 पुलिसकर्मियों/पुलिस पदाधिकारियों को सुसेवांक एवं नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। वहीं जनता के दरबार में पुलिस अधीक्षक कार्यक्रम के माध्यम से पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आम लोगों की शिकायतों का प्रभावी एवं त्वरित निष्पादन किया जा रहा है। दिसंबर माह में कुल 518 जन शिकायतों के निष्पादन के लिए पुलिस अधीक्षक ने संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को निर्देशित किया ।