IAF Air Strike in PoK : चीन की भारत को सलाह- संयम बरते नई दिल्ली, पाकिस्तान में खलबली

0
43

सेंट्रल डेस्क : पुलवामा आतंकी हमले के लगभग दो हफ्ते बाद भारतीय वायुसेना के पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में आतंकी ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई की है, जिसे ‘सर्जिकल स्ट्राइक 2’ का नाम दिया जा रहा है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, भारतीय वायुसेना के करीब 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमान आज तड़के करीब साढ़े तीन बजे पाक के कब्जे वाले कश्मीर में घुसे और बालाकोट व चकोटी में एक हजार किलो के बम गिराए।

इस हमले के बाद चीन ने मंगलवार को भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने का आह्वान किया और नई दिल्ली से आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई अंतरराष्ट्रीय सहयोग के जरिए जारी रखने को कहा. चीन की यह टिप्पणी तड़के पाकिस्तान में आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर पर भारतीय लड़ाकू विमानों के हमले के कुछ घंटे बाद आई है.

पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर भारत के हवाई हमलों के संबंध में चीन की प्रतिक्रिया पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, ”हमने संबंधित खबरों को देखा है.” उन्होंने कहा, ”मैं कहना चाहता हूं कि भारत और पाकिस्तान दक्षिण एशिया में दो महत्वपूर्ण देश है. दोनों के बीच मधुर संबंध और सहयोग दोनों देशों के हित में है और दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए भी अहम है.”

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ”हम उम्मीद करते हैं कि भारत और पाकिस्तान संयम बरतेंगे और अपने द्विपक्षीय रिश्तों को परस्पर और मजबूत करेंगे.”

इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकवादी, प्रशिक्षक और वरिष्ठ कमांडर ढेर हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गैर सैन्य और एहतियातन हमला बताए जा रहे इस अभियान की समूचे राजनीतिक परिदृश्य और सैन्य विशेषज्ञों ने सराहना की है जो 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से प्रतिशोध की वकालत कर रहे थे।

पाकिस्तान ने ठुकराया एयर स्ट्राइक का दावा

पाकिस्तान ने भारत के द्वारा की गई एयर स्ट्राइक को गलत बताया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह कुरैशी ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा किए जा रहे दावे गलत हैं. उन्होंने कहा कि जिस जगह पर कार्रवाई का दावा किया जा रहा है वह दुनिया के लिए खुला है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को प्रधानमंत्री इमरान खान ने सुरक्षा कमेटी की बैठक बुलाई है. पाकिस्तानी सरकार ने एक तीन सदस्य कमेटी का गठन किया है, जो इस मसले पर पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की संसद का विशेष सत्र बुलाया जाएगा.

PAK पीएम इमरान खान ने लिखा फेसबुक पोस्ट

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय वायुसेना के आतंकी ठिकानों पर किए स्ट्राइक पर फेसबुक पोस्ट लिखी है. उन्होंने कहा है कि इस घटनाक्रम पर उनकी अध्यक्षता में विदेश, रक्षा, वित्त मंत्री समेत सेनाध्यक्षों और विभिन्न अधिकारियों ने हिस्सा लिया. उन्होंने भारत के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने के दावे को नकारा है और कहा है कि इस क्षेत्र में दुनिया भर से कोई भी आकर वास्तविक स्थिति देख सकता है.

गौरतलब है कि 12 दिन पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले में बल के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी।