14.1 C
Delhi
Homeदेश-विदेशकांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने भारत की अर्थव्यवस्था पर उठाया सवाल, पीएम...

कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने भारत की अर्थव्यवस्था पर उठाया सवाल, पीएम मोदी पर कसा तंज

- Advertisement -


भोपाल : कोविड-19 के कारण भारत में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में करीब 27 फीसद कम हुआ। हालांकि पूरे विश्व में अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है। पूरी दुनिया में आयात-निर्यात ठप हो गया था। उद्याोगों में प्रोडक्शन में लास हुआ था। पिछले वर्ष भारत को 7.32 फीसद जीडीपी का नुकसान हुआ है, जबकि 2019-20 के अंदर हमारे देश का प्रोडक्शन 2020-21 की तुलना में साढ़े सात फीसद अधिक था।

वहीं मप्र कांग्रेस विधायक व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने सोशल मीडिया कू पर पोस्ट पर पीएम मोदी पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि हमें झांसा देते रहे कि भारत 2022 में ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बन जाएगा! लेकिन, इकोनामी बर्बाद हो गई! उधर अमेरिका की कंपनी एप्पल की नेटवर्थ अब 03 ट्रिलियन डॉलर हो गई। नरेंद्र मोदी जी आपने किस स्कूल से ….पढ़ा?
ओर आगे क्या ?

बता दें कि कोविड-19 के कारण पूरे विश्व के अर्थव्यस्था पर असर पड़ा है। साथ ही प्रधानमंत्री ने वित्त वर्ष 2024-25 तक भारत को पांच लाख करोड़ डालर (फाइव ट्रिलियन डालर ) की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा था। यह लक्ष्य पांच वर्षों में 2019 से 2024 तक पाना था, लेकिन कोविड के कारण इस लक्ष्य को पाने में एक या दो साल का और अधिक समय लगेगा।

आपको बता दे कि वर्तमान समय में भारत की जीडीपी 2.94 लाख करोड़ डॉलर (2.9 ट्रिलियन डॉलर) है जो विश्व में पांचवे स्थान पर आती है। हालाकि वैश्विक रैंकिंग में भारत की अर्थव्यवस्था पांचवें स्थान से फिसलकर सातवें नंबर पर आ गई थी। वित्त वर्ष 2018 के लिए जारी विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक भारत GDP के मामले में सातवें नंबर पर रहा था। इस सूची में ब्रिटेन और फ्रांस पांचवें और छठे स्थान पर पहुंच गए थे। लेकिन वर्तमान आकड़े के मुताबिक GDP की वैश्विक रैंकिंग में भारत ने फिर से फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पाँचवा स्थान हासिल कर लिया है।

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -