39.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगसोनिया-राहुल को खाली करना होगा हेराल्ड हाउस, दिल्ली HC ने सुनाया फैसला

सोनिया-राहुल को खाली करना होगा हेराल्ड हाउस, दिल्ली HC ने सुनाया फैसला

- Advertisement -spot_img

सेंट्रल डेस्क : दिल्ली हाईकोर्ट से सोनिया गांधी और राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है. कोर्ट ने हेराल्ड हाउस को खाली करने का आदेश दिया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने एसोसिएट जनरल लिमिटेड की अर्जी को खारिज कर दिया है. हालांकि हाईकोर्ट ने ये नहीं बताया है कि हेराल्ड हाउस को कब तक खाली करना होगा.

गौरतलब है कि एकल न्यायाधीश ने आईटीओ स्थित प्रेस एरिया में परिसर खाली करने के केंद्र के आदेश के खिलाफ दायर एजेएल की याचिका 21 दिसंबर,2018 खारिज कर दी थी. सिंगल बेंच ने एजेएल को दो सप्ताह में आईटीओ परिसर खाली करने का आदेश देते हुए कहा था कि इस अवधि के बाद सार्वजनिक परिसर (अनधिकृत कब्जा हटाना) अधिनियम, 1971 के तहत परिसर खाली कराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

एजेएल ने सिंगल बेंच के आदेश के क्रियान्वयन पर रोक लगाने की मांग करते हुए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. बेंच ने कहा था कि एजेएल पर यंग इंडिया (वाईआई) ने कब्जा कर लिया जिसकी (वाईआई) हिस्सेदारी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी के पास है.

बता दें कि 19 फरवरी, 2019 को दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और नेशनल हेराल्ड अखबार के प्रकाशक एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी की दलील सुनने के बाद इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

क्या है मामला
एजेएल नेशनल हेराल्ड अखबार की मालिकाना कंपनी है। कांग्रेस ने 26 फरवरी 2011 को इसकी 90 करोड़ की देनदारी अपने जिम्मे ले ली थी। यानी कंपनी को 90 करोड़ का लोन दिया। इसके बाद पांच लाख में यंग इंडियन कंपनी बनाई गई, जिसमें सोनिया व राहुल की हिस्सेदारी 38-38} व शेष कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा व ऑस्कर फर्नाडीज के पास है।

बाद में एजेएल के 10-10 रुपये के नौ करोड़ शेयर यंग इंडियन को दिए गए। बदले में यंग इंडियन को कांग्रेस का लोन चुकाना था। नौ करोड़ शेयर के साथ यंग इंडियन को कंपनी के 99} शेयर हासिल हो गए। इसके बाद कांग्रेस ने 90 करोड़ का लोन माफ कर दिया। यानी यंग इंडियन को मुफ्त में एजेएल का स्वामित्व मिल गया।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -