विंग कमांडर अभिनंदन दोपहर बाद पाकिस्तान से लौटेंगे, वाघा बॉर्डर पर स्वागत की तैयारी, पहुंचे वायुसेना के अधिकारी

0
187

सेंट्रल डेस्क : पाकिस्तान में बंदी बनाए गए विंग कमांडर अभिनंदन आज भारत लौटेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे दोपहर दो बजे के बाद वाघा बॉर्डर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में गुरुवार को ऐलान किया कि उन्हें शुक्रवार को भारत को सौंपा जाएगा। अभिनंदन के माता-पिता भी उन्हें लेने वाघा बॉर्डर पहुंच रहे हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद लोगों ने उनका ताली बजाकर स्वागत किया।

विंग कमांडर अभिनंदन को आज पाकिस्तान वाघा बॉर्डर के जरिए भारत को सौपेगा, जिसे लेने के लिए भारत सरकार का एक प्रतिनिधि मंडल जाएगा. भारतीय वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा सीमा जाएगा. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कि पाकिस्तान अभिनंदन को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस को सौंपेगा या भारतीय अधिकारियों को.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए एक ट्वीट किया और कहा कि उनके लिए सम्मान की बात होगी अगर वे वाघा सीमा पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को रिसीव करेंगे.

एक ट्वीट में कैप्टन ने लिखा, ‘डियर नरेंद्र मोदी जी, मैं फिलहाल पंजाब के अलग अलग इलाकों में दौरे पर हूं और अभी अमृतसर में हूं. जानकारी मिली है कि पाकिस्तान सरकार वाघा सीमा के रास्ते अभिनंदन वर्तमान को भारत भेज रही है. ये मेरे लिए सम्मान की बात होगी कि मैं वहां जाऊं और उन्हें रिसीव करूं क्योंकि अभिनंदन और उनके पिता एनडीए से पढ़े हैं, जहां से मैं भी हूं.’

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तानी असेंबली में शांति भावना के तहत भारतीय पायलट अभिनंदन की रिहाई का ऐलान किया. इमरान ने कहा कि पाकिस्तान शांति का संदेश देने के लिए यह कदम उठा रहा है।

इससे पहले भारत ने पाक से कहा था कि वह तत्काल और बिना शर्त अभिनंदन को रिहा करे। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि भारत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर अभिनंदन की रिहाई के बदले पाक सौदेबाजी की उम्मीद कर रहा है तो यह उसकी बड़ी भूल है।