तमिलनाडु में हो गया BJP-AIDMK का गठबंधन, ऐसे हुआ है सीटों का बंटवारा

0
825

सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा अपने सहयोगी दलों को जोड़ने को लेकर देशभर में मिशन मोड पर लगी है। तमिलनाडु में पीएमके को मनाते हुए भाजपा ने एआईडीएमके के साथ गठबंधन तय कर लिया। अन्नाद्रमुक मंगलवार को एनडीए में शामिल हो गई। अब तमिलनाडु में भाजपा, अन्नाद्रमुक और पीएमके मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने मंगलवार को यहां यह ऐलान किया।

इस दौरान अन्नाद्रमुक के सह संयोजक और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे। गठबंधन के लिए चेन्नई पहुंचे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वो ओपीएस और ईपीएस के नेतृत्व में तमिलनाडु में चुनाव लड़ने में कोई एतराज नहीं है वहीं केंद्र में पार्टी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ेगी।

एआईएडीएमके नेता पन्नीरसेल्वम ने इस गठबंधन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पीएमके ने मंगलवार को उनका गठबंधन ज्वाइन किया। लोकसभा चुनाव में पीएमके को 7 सीटें दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि एआईएडीएमके गठबंधन विधानसभा उपचुनाव में 21 खाली सीटों पर लड़ेगा, जिसमें पीएमके उन्हें सपोर्ट करेगी।

अपनी मांगों पर गठबंधन से छिटकती दिख रही पट्टली मक्कल काची(पीएमके) को बड़ा फायदा हुआ है, उसे कुल 39 सीटों में से 7 सीटें दी गई है। विधानसभा उपचुनाव में 21 सीटों पर सपोर्ट के बदले में पीएमके को लोकसभा की 7 सीटें मिली है।
भाजपा को लोकसभा की 5 सीटें दी गई हैं।