पाक ने किया भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन, हाई अलर्ट पर कई देश के कई एयरपोर्ट, कश्मीर की फ्लाइट्स रद्द

0
155

सेंट्रल डेस्क : पुलवामा हमले पर भारत की जवाबी एयर स्ट्राइक कार्रवाई के बाद से पाकिस्तान में बौखलाहट का माहौल है। आज सुबह पाक के 2 लड़ाकू विमान नौशेरा सेक्टर में घुसे। पीटीआई के अनुसार, पाकिस्तान के जेट ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया और जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में दाखिल हो गए। जाते हुए इन विमानों ने बम भी गिराए। हालांकि, भारतीय वायु सेना ने इन्हें भगा दिया। मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने भी पाक के जेट विमान होने की बात कही है।

वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया, ‘आज सुबह पाक के लड़ाकू विमानों के भारतीय वायु सीमा क्षेत्र में घुसने की घटना हुई। उन्हें तत्काल भारतीय वायुसेना ने एयर पट्रोलिंग के दौरान भगा दिया। इस घटना में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अभी हम और डिटेल्स का इंतजार कर रहे हैं।’

पाकिस्तान की तरफ से एयर स्ट्राइक के बाद से ही जवाबी कार्रवाई की धमकी दी जा रही है। हालांकि, भारतीय सेना भी पूरी तरह से मुस्तैद है और हाई अलर्ट पर है। दिल्ली मुंबई समेत कई शहरों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। दिल्ली एयरपोर्ट से पाकिस्तान जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की गईं. जम्मू और श्रीनगर जाने वाली कुछ घरेलू उड़ानें भी कैंसिल कर दी गई हैं. इनके अलावा किसी भी अन्य देश की उड़ानें रद्द नहीं हुई हैं.

सीमा पर पाकिस्तानी विमान की हरकतों के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से एहतियात बरतते हुए भारत और पाकिस्तान की सीमा से जुड़े एयरपोर्ट और एयरस्पेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है.  सूत्रों से मिली जानकारी के मुतािक, जम्मू, श्रीनगर, लेह और चंडीगढ़ एयर स्पेस को बंद कर दिया गया है और कई उड़ानों को रोक दिया गया है. 

सू्त्रों के मुताबिक, जम्मू, श्रीनगर, लेह, चंडीगढ़, अमृतसर के एयरपोर्टों पर सुरक्षा कारणों से एयरस्पेस को निलंबित कर दिया गया है, और सभी उड़ानों को रोक दिया गया है. जम्मू और श्रीनगर में एयरस्पेस को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित किया गया है. लेह, जम्मू, श्रीनगर तथा पठानकोट में एयरपोर्टों को हाई एलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षा कारणों से एयरस्पेस को निलंबित कर दिया गया है. बहुत-सी वाणिज्यिक उड़ानों को होल्ड पर रखा गया है.