पाकिस्तानी लड़कियां कर रहीं पुलवामा हमले का विरोध, आतंकवाद के खिलाफ ऐसे चला रहीं कैम्पेन

0
76

सेंट्रल डेस्क : पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच नफरत की खाई और गहरी होती जा रही है. लोगों में इतना आक्रोश बढ़ गया है कि वह पाकिस्तान से सीधे युद्ध की मांग कर रहे हैं. पाकिस्तानी कलाकारों को बैन करने की मांग भी पुरजोर उठ रही है. सोशल मीडिया पर हर तरफ नफरती भरे पोस्ट देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में यह खबर थोड़ा सुकून देने वाली है.

‘मैं पाकिस्तानी हूं और मैं पुलवामा आतंकवादी हमले की निंदा करती हूं।’ यह शब्द किसी भारतीय के नहीं बल्कि पाकिस्तान की उन महिलाओं के हैं जिन्होंने पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के संबंधों में आई कड़वाहट को खत्म करने के लिए सोशल मीडिया पर एक कैंपेन चलाया है।

पाकिस्तान की जर्नालिस्ट सहर मिर्जा ने तख्ती पर एक स्लोगन लिखकर फेसबुक पर #AntiHateChallenge और #NoToWar हैशटेग के साथ अपनी फोटो पोस्ट की थी। जिसके बाद पाकिस्तान में कई महिलाओं ने इसी तरह की फोटो शेयर की हैं।

#WeStandWithIndia के तहत सोशल मीडिया पर चला रही कैंपेन

सहर ने एक अपनी तस्वीर पोस्ट की है जिसमें उन्होंने ने एक पोस्टर पकड़ा हुआ है। उस पर लिखा है- ‘मैं एक पाकिस्तानी हूं और मैं पुलवामा हमले की निंदा करती हूं’। अपने फेसबुक पोस्ट में मिर्जा ने तस्वीर के साथ लिखा है, ‘मैं देशभक्ति के लिए इंसानियत का सौदा नहीं करूंगी।’ तस्वीर के कैप्शन में #WeStandWithIndia और #NoToTerrorism भी लिखा है। इसके बाद कई और पाकिस्तानी लड़कियों की इसी स्लोगन के साथ फोटो सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही हैं।

हम कश्मीर में हुए इस हादसे से बहुत परेशान हैं
‘अमन की आशा’ के फेसबुक पन्ने पर सहर मिर्जा ने अपने भावनाओं का इजहार किया है। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि- हम कश्मीर में हुए इस हादसे से बहुत परेशान हैं जिसमें कई बेकसूर लोगों की जान चली गई। हमने #AntiHateChallenge शुरू किया है, हम इस हमले की निंदा करते हैं। हम हमारे भारतीय दोस्तों के साथ हैं। पाकिस्तानी दोस्तों से अपील करते हैं कि जो कोई भी हमारे जैसा महसूस कर रहा है, हमारी इस मुहीम में हमारा साथ दे।

सहर मिर्जा ने इस पोस्ट में साहिर लुधियानवी की चंद पंक्तियां भी लिखी हैं :
खून चाहे हमारा हो या उनका। खून तो इंसान का ही है।
जंग चाहे पूर्व में हो या पश्चिम में। ये है तो विश्व-शांति की हत्या ही।
चाहे घर में बम फोड़े जाएं या फिर सीमा पर। आत्मा तो घायल होती ही है।
जंग खुद में एक समस्या है। फिर जंग कैसे समस्या का हल करेगी?
आज ये आग और खून बरसाएगी। कल भूख और कमी लाएगी।

स्वरा भास्कर ने कहा शुक्रिया
इन पोस्ट के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने इन सभी लड़कियों के फोटो ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, शोक और शांति के इस संदेश के लिए #Pakistan के दोस्तों का शुक्रिया। युवा पाकिस्तानियों की प्रशंसनीय पहल। वी हियर यू!