35.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगपुलवामा: ट्रंप ने कहा-बहुत सख्त कदम उठाने की सोच रहा है भारत

पुलवामा: ट्रंप ने कहा-बहुत सख्त कदम उठाने की सोच रहा है भारत

- Advertisement -spot_img

सेंट्रल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच खतरनाक हालात बन गए हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार दोनों देशों के संपर्क में है और उन्हें उम्मीद है कि कश्मीर घाटी में अशांति की स्थिति जल्द ही खत्म होगी. उन्होंने कहा कि भारत ने इस हमले में करीब 50 जवानों को खोया है और वह बहुत सख्त कदम उठाने की सोच रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ‘इस वक्त भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत-बहुत खराब हालात हैं. एक बेहद खतरनाक स्थिति. हम तनाव की यह स्थिति जल्द खत्म होते देखना चाहते हैं. बहुत सारे लोगों को मार दिया गया है. हम चाहते हैं कि यह फौरन बंद हो. हम इस प्रक्रिया पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं.’

बता दें कि 14 फरवरी को IED विस्फोट से CRPF के काफिले की एक बस को निशाना बनाया गया. इस हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गये. सीआपीएफ के काफिले पर आतंकियों ने IED से हमला किया गया और फिर ताबड़तोड़ फायरिंग की. भारत ने पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. भारत एक के बाद एक ऐसे कदम उठा रहा है जिससे पाकिस्तान लगातार परेशान हो रहा है. भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का स्टेटस वापस ले लिया. इसका मतलब होता है कि हम आपके साथ जितना संबंध रखेंगे, उतना किसी और देश के साथ नहीं रखेंगे. विश्‍व व्‍यापार संगठन (डब्‍ल्‍यूटीओ) के सदस्‍य के तौर पर हर देश को एक-दूसरे को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा देना होता है. भारत ने 1996 में पाकिस्‍तान को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था.

इस बीच पुलवामा हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय की नाराजगी झेल रहे पाकिस्तान में गहमागहमी बढ़ गई है. इसी के चलते पाकिस्तान ने आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई भी कर दी है तो उसे भारत के एक्‍शन का भी डर लग रहा है. गुरुवार को हाफिज सईद के संगठनों को बैन करने के बाद शुक्रवार को पाकिस्तानी सरकार ने मसूद अजहर के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर नियंत्रण कर लिया. इसी बीच, पाकिस्‍तान सेनाध्‍यक्ष जनरल कमर बाजवा ने नियंत्रण रेखा के पास पोस्‍ट का दौरा किया.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -