आज भारत आ रहे हैं सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, रणनीतिक संबंधों पर होगी बात

0
358

सेंट्रल डेस्क : सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आज भारत के दौरे पर आ रहे हैं. कूटनीतिक और राजनीतिक लिहाज से उनका ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दो दिनों के पाकिस्तान दौरे पर थे. प्रिंस सलमान पहली बार भारत का दौरा करेंगे.

शहजादे के इस यात्रा के दौरान भारत, पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाएगा। साथ ही दोनों देश रक्षा संबंधों में बढ़ोतरी पर भी चर्चा करेंगे जिसमें संयुक्त नौसेना अभ्यास शामिल है। सूत्रों की मानें तो सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब के बीच 5 एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

आर्थिक मामलों के सचिव टीएस त्रिमूर्ति ने बताया, ‘सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान 19 फरवरी को भारत पहुंचेंगे। जब से प्रधानमंत्री ने 2016 में सऊदी अरब का दौरा किया है तब से हमारे संबंध और प्रगाढ़ हुए हैं। तब से संबंधों में मजबूती आई है। इस यात्रा के दौरान कई तरह के रणनीतिक मुद्दों पर बात होगी।’

इससे पहले शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने दक्षिण एशिया के दौरे की शुरुआत रविवार को पाकिस्तान दौरे के साथ की थी और सोमवार को वो सऊदी अरब लौट गए थे। भारत ने उनके पाकिस्तान से यहां के दौरे पर आने को लेकर आपत्ति जताई थी। शहजादे के दौरे से पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर ने सोमवार को कहा कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को रियाद ‘कम’ कराने का प्रयास करेगा।

विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव टी एस त्रिमूर्ति ने बताया कि सऊदी नेता के दौरे में दोनों पक्षों के बीच निवेश, पर्यटन, आवास और सूचना तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में पांच समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, ‘हमें विश्वास है कि इस दौरे से भारत-सऊदी द्विपक्षीय संबंधों में नये अध्याय की शुरुआत होगी।’ सीमा पार आतंकवाद का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘सऊदी अरब ने पुलवामा में 14 फरवरी को सुरक्षा बलों पर आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की। हम सुरक्षा और आतंकवाद निरोधक मामलों में उनके सहयोग की सराहना करते हैं।’’