Punjab : सरकार के 18 विधायकों ने अब तक नहीं दी संपत्ति की जानकारी

पंजाब

Central Desk : पंजाब में विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बने हुए करीब एक साल होने वाला है. लेकिन पंजाब में कुछ ऐसे विधायक है जिन्होंने अभी तक अपनी संपत्ति की जानकारी नहीं दी है. विधायकों को 31 जनवरी 2023 तक पंजाब विधानसभा को देनी जमीन जायदाद संपत्ति की जानकारी देनी थी, लेकिन अभी तक 18 ऐसे विधायक है, जिन्होंने अपनी संपत्ति की जानकारी नही दी है. इसमें से आम आदमी पार्टी के 11 विधायक है, वही कांग्रेस के पांच विधायक है. वही अकाली दल के 2 विधायक है.

पंजाब के कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह, पंजाब विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा, शिरोमणि अकाली दल से नेता मनप्रीत सिंह अयाली, बिक्रम मजीठिया की धर्मपत्नी गानिव कौर ने अपनी संपत्ति की जानकारी नहीं दी है. इसके अलावा कांग्रेस से पूर्व मंत्री परगट सिंह, पूर्व मंत्री सुख सरकारिया, पूर्व मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा, पूर्व मंत्री अरुणा चौधरी ने भी अभी तक अपनी संपत्ति की डिटेल नहीं दी. ऐसे में विधानसभा के कानून की अवमानना कर रहे है सपंत्ति की जानकारी ना देने वाला विधायक.

वही आपको बता दें कि बीती 3 फरवरी को ही एसोसिएसन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) ने अपनी रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में 2009 से 2019 के बीच सांसदों की संपत्ति में कितने फीसदी की बढ़ोतरी हुई उसे दर्शाया गया है. इस रिपोर्ट के आधार पर जानकारी मिली है कि 71 सांसद ऐसे ही जिनकी संपत्ति में औसतन 286 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस लिस्ट में पंजाब के शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर का भी नाम है. बीजेपी सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुकी हरसिमरत कौर की सपंत्ति 2009 में 60.31 करोड़ रुपए थी, वही साल 2019 में हरसिमरत कौर की संपत्ति बढ़कर 217.99 करोड़ हो गई. यानि उनकी सपंत्ति में करीब 261 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.

यह भी पढ़े :-