20.1 C
Delhi
HomeNewsजम्मू-कश्मीर में 18 माह बाद बहाल हुई 4जी इंटरनेट सुविधा

जम्मू-कश्मीर में 18 माह बाद बहाल हुई 4जी इंटरनेट सुविधा

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/दिवाकर श्रीवास्तव। पूरे जम्मू-कश्मीर में 18 माह बाद 4जी इंटरनेट सुविधा बहाल की जा रही है, यह पाबंदी अनुच्छेद 370 हटने के बाद लगी थी। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को पांच अगस्त 2019 को हटाने के बाद 4जी इंटरनेट पर रोक लगाई गयी थी।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने शुक्रवार को कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाल की जा रही है। 4जी इंटरनेट पर रोक के समय कहा गया था कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के खिलाफ किसी भी प्रकार के विरोध की आशंका के कारण इस पर रोक लगाई गई है।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया गया था। दो केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख बनाया गया था। तब तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत कई बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था।

प्रशासन ने कहा था कि मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक गलत सूचनाएं फैलने और आतंकियों द्वारा नेटवर्क का दुरुपयोग रोकने के लिए लगाई गई थी। हालांकि आलोचकों का कहना है कि इंटरनेट पर पाबंदी के कारण हजारों लोगों का रोजगार छिन गया और अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -