37.1 C
Delhi
HomeNewsटोक्यो में प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर पीएम मोदी ने कहा- भारत...

टोक्यो में प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर पीएम मोदी ने कहा- भारत की विकास यात्रा में जापान की महत्वपूर्ण भूमिका

- Advertisement -spot_img

सेंट्रल डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के पीएम फुमिओ किशिदा के निमंत्रण पर 24 मई को क्वाड समिट में शामिल होंगे। इस सिलसिले में वे सोमवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे। यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच पीएम मोदी का ये दौरान काफी अहम माना जा रहा है। टोक्यो में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने जारेदार स्वागत किया। इस दौरान बच्चे भी मौजूद रहे।

मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की विकास यात्रा में जापान की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि जापान के लोगों की देशभक्ति, उनका आत्मविश्वास, स्वच्छता के लिए उनकी जागरूकता सराहनीय है। मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जब अपने ऐतिहासिक संबोधन के लिए शिकागो जा रहे थे, तो उससे पहले वो जापान भी आए थे। जापान ने उनके मन-मस्तिष्क पर एक गहरा प्रभाव छोड़ा था।

उन्होंने कहा कि जापान से हमारा रिश्ता आत्मीयता का है, आध्यात्म का है, सहयोग का है और अपनेपन का है। जापान से हमारा रिश्ता बुद्ध का है, बोद्ध का है, ज्ञान का है, ध्यान का है। आज की दुनिया को भगवान बुद्ध के विचारों पर, उनके बताए रास्ते पर चलने की बहुत ज़रूरत है। यही रास्ता है जो आज दुनिया की हर चुनौती, चाहे वो हिंसा हो, अराजकता हो, आतंकवाद हो, क्लाइमेट चेंज हो, इन सबसे मानवता को बचाने का यही मार्ग है।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -