39.1 C
Delhi
HomeNewsलखनऊ समेत 15 जिलों हो रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया...

लखनऊ समेत 15 जिलों हो रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

- Advertisement -spot_img

स्टेट डेस्क/दिवाकर श्रीवास्तव। राजधानी लखनऊ में बारिश ने मौसम का मिजाज बिगाड़ दिया है। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों के लिए ठंड का रेड-अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम वैज्ञानिकों ने अुनसार, जब तापमान 3 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होता है, तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है। ये दो दिन के लिए जारी होता है। जब तापमान बढ़ता है तो इसे हटा दिया जाता है। इसके साथ ही स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन से जरूरी कदम उठाने को लेकर निर्देश दिए जाते हैं।

शुक्रवार को यूपी के 15 जिलों में बारिश हुई। राजधानी लखनऊ के साथ ही कानपुर, मेरठ, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, अयोध्या, फतेहपुर, अंबेडकर नगर, बिजनौर, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, बरेली, फर्रुखाबाद में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद तेज बारिश हुई है।

इसी तरह आज और कल बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। शनिवार को मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि लखनऊ समेत कई आसपास के जिलों में ओले भी पड़ सकते हैं, जिससे आने वाले दिनों में गलन और बढ़ने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में पहले से अधिक गिरावट देखी जा सकती है। वहीं, रात का तापमान सामान्य रहेगा। कानपुर, मुरादाबाद और नोएडा में लगातार बारिश जारी है, जिससे ठंड में इजाफा हुआ है।

पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है। इस बीच इंडियन मेटीरियोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने अगले 48-72 घंटों तक शीत लहर से राहत न मिलने का अनुमान जताया है। भविष्यवाणी की है कि नॉर्थ-वेस्ट इंडिया में अगले 3 दिनों तक शीत लहर जारी रहेगी। इस दौरान 15 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से ठंडी हवा बह सकती है। यानी, अभी अगले कुछ दिन बहुत संभल कर रहना होगा।

मौसम का इनपुट

कानपुर : शनिवार सुबह से बूंदाबांदी होने से मौसम का मिजाज बदल गया है। सुबह से फिर सर्दी बढ़ गई।
अधिकतम तापमान (डि. से.) : 20.6 (+0.2)
न्यूनतम तापमान (डि. से.) : 4.0 (-3.4)
सापेक्षिक  आर्द्रता अधिकतम : 97 प्रतिशत
सापेक्षिक आर्द्रता न्यूनतम : 51 प्रतिशत रही।
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार को दिन भर ऐसा ही मौसम रह सकता है।

आगरा : शनिवार सुबह मौसम साफ है। रात में बूंदाबांदी होने से गलन बढ़ गई है। बादल छाए हुए हैं।धूप नहीं निकली है। आगरा के अलावा मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी आदि जिले में भी ऐसा ही मौसम है।

गाजियाबाद : रात से रुक-रुककर बारिश हो रही है। अभी रुकी है लेकिन बारिश की पूरी संभावना है।
लखनऊ : सुबह से हो रही वर्षा, अगले तीन दिनों तक बारिश होने की सम्भावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
बरेली : सुबह करीब एक घंटे धीमी बारिश हुई। अब मौसम खुल रहा। पीलीभीत में बादल हैं। शाहजहांपुर व बदायूं में हल्की धूप है।
वाराणसी : आसमान में धुंध है। धूप की लुकाछिपी है। शाम तक बूंदाबादी की संभावना है।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -