30.1 C
Delhi
HomeNewsझारखंड के सभी किसानों का जल्द बनायें किसान क्रेडिट कार्ड : मुख्यमंत्री

झारखंड के सभी किसानों का जल्द बनायें किसान क्रेडिट कार्ड : मुख्यमंत्री

- Advertisement -

रांची/दिवाकर श्रीवास्तव। झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राज्य के सभी किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड जल्द बनायें जाएं। इसके लिए प्रखंड स्तर पर विशेष अभियान चलाकर 15 जुलाई तक किसानों से आवेदन प्राप्त करना सुनिश्चित होना चाहिए।

साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि शिविर लगाकर आवेदन लेने की प्रक्रिया पूरी करें। अगर बैंक से सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा हो तो बैंक से विभाग स्पष्टीकरण मांगे। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य लेकर सरकार कार्य कर रही है। ये निर्देश मुख्यमंत्री ने कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में दिया।

सूबे में करीब 30 लाख किसान हैं, अब तक 13 लाख किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बना है। किसान क्रेडिट कार्ड से किसान खेती के लिए बीज, खाद, उपकरण एवं अन्य जरुरत को पूरा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बैंक किसानों के आधार पर क्रेडिट कार्ड से खर्च-कर्ज की सीमा तय करते हैं। किसान समय पर कर्ज चुका कर आगे क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते रह सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए पंचायत स्तर पर जन सेवकों की मदद ली जा रही है।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि विभाग में रिक्त पदों को भरने का कार्य करना है। मानव संसाधन की कमी से जिला स्तर में लाभुकों को लाभांवित करने में परेशानी हो रही है। जबतक रिक्त पदों को नही भरा जाता तबतक अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्य लें। जिला स्तर पर वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में कार्यरत कर्मियों से कार्य लेने की दिशा में पहल करें।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -