32 C
Delhi
HomeNewsसरकारी जमीनों पर बसे लोगों को मिलेगा घर, जमीन तलाशने का दिया...

सरकारी जमीनों पर बसे लोगों को मिलेगा घर, जमीन तलाशने का दिया गया निर्देश

- Advertisement -spot_img

सिवान/दिवाकर श्रीवास्तव। शहर में सरकारी जमीन पर झोपड़पट्टी बनाकर रह रहे लोगों के दिन अब बहुरने वाले हैं। ऐसे आवासविहीन लोगों को सरकार घर प्रदत्त करेगी। नगर विकास एवं आवास विभाग के निर्देश पर इन्हें घर देने के लिए जमीन की तलाश की जाएगी।

इसे लेकर कार्यपालक पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है। वहीं सरकारी भूमि नहीं होने की दशा में जिलाधिकारी से बाजार दर पर जमीन खरीदने की बात भी कही गई है। जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि सबसे पहले निकायों में सरकारी जमीन को चिह्नित करें। यदि दूसरे विभाग की भी जमीन मिल सके तो अंतरविभागीय हस्तांतरण के लिए संबंधित विभाग से एनओसी लेकर जमीन का ब्योरा मुख्यालय को भेंजे।

नगर परिषद के अनुसार नगर क्षेत्र में आवास विहीन ऐसे परिवारों के सर्वेक्षण का कार्य पहले से ही जारी है। इसको लेकर सरकारी भूमि पर रहने वालों का फोटोग्राफी और विडियोग्राफी सहित सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। बिहार नगर पालिका अधिनियम के तहत इस कार्य के लिए बाजार दर पर किसी भी निजी जमीन खरीदने की स्वीकृति पूर्व से हीं मिल चुकी है। नगर परिषद, सिवान के कार्यपालक पदाधिकारी राहुल धर दुबे ने बताया कि शहर में झोपड़पट्टी में बसकर रहने वाले गरीब आवास विहीन परिवारों का सर्वेक्षण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…

इनके लिए जमीन चिह्नित की जा रही है, ताकि मल्टी स्टोर भवन का निर्माण कर इसमें उनको शिफ्ट किया जा सके। भूमि को लेकर सीओ को भी कहा गया है। जमीन मिलने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -