31.1 C
Delhi
HomeNews24 घंटे में दूसरी बार हुआ प्रलय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

24 घंटे में दूसरी बार हुआ प्रलय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

- Advertisement -spot_img

सेंट्रल डेस्क/दिवाकर श्रीवास्तव। भारत ने 24 घंटे में दूसरी बार गुरुवार को भी ओडिशा तट के पास सतह से सतह पर मार करने में सक्षम कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यह जानकारी दी। 24 घंटे के भीतर यह मिसाइल का दूसरा सफल परीक्षण है। बुधवार को भी इसका सफल परीक्षण किया गया था।

एक अधिकारी ने कहा कि देश में यह पहली बार है कि किसी डेवलपमेंटल मिसाइल का लगातार दो दिनों में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। डीआरडीओ द्वारा विकसित ठोस-ईंधन, युद्धक मिसाइल भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के ‘पृथ्वी रक्षा वाहन’ पर आधारित है।

डीआरडीओ ने बयान जारी कर बताया कि एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह करीब साढ़े दस बजे प्रक्षेपित की गई मिसाइल ने मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया। बयान के अनुसार निगरानी उपकरणों के जरिए तट रेखा से इसके प्रक्षेपण की निगरानी की गई।

यह भी पढ़ें…

‘प्रलय’ 150-500 किलोमीटर से कम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है और यह 500-1000 किलोग्राम का भार वहन करने में सक्षम है। ‘प्रलय’ सॉलिड प्रोपलेंट रॉकेट मोटर और अन्य नई तकनीक से लैस है। मिसाइल निर्देशक प्रणााली में अत्याधुनिक नौवहन एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे हुए हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -