28.1 C
Delhi
HomeNewsतमिलनाडु के शख्स ने मंगाया विदेशी मकड़ियों का पार्सल, कस्टम ने भेजा...

तमिलनाडु के शख्स ने मंगाया विदेशी मकड़ियों का पार्सल, कस्टम ने भेजा वापस

- Advertisement -

सेन्ट्रल डेस्क / तमिलनाडु । कस्टम अधिकारियों ने पोलैंड से आये एक पार्सल को वापिस भेज दिया है । दरअसल तमिलनाडु के अरुपुकोटई निवासी शख्स के लिए आए इस पार्सल में ज़िंदा विदेशी मकड़ियों के पैकेट थे। चेन्नई एयर के कस्टम अधिकारियों की माने तो 107 प्लास्टिक के पैकेट में जिंदा मकड़ियां थीं जिन्हें देखने के बाद पोस्टल ऑथोरिटी से डिपोर्ट करने का आदेश दिया गया ।

चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कस्टम कमिश्नर ने बताया कि अधिकारियों द्वारा यहां फॉरन पोस्ट ऑफिस में पोलैंड के एक पोस्टल पार्सल की जांच की । इस पार्सल पर अरुपुकोटई निवासी शख्स का पता अंकित था। पार्सल को जब खोला गया तब उसमें एक थर्माकोल के बक्से में 107 प्लास्टिक के पैकेट थे जिसमें जिंदा विदेशी मकड़ियां मौजूद थीं। ये सभी पैकेट सिल्वर फ्वायल व रुई में लपटे हुए पाए गए थे।

कस्टम के अधिकारियों ने इस पर वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारियों व जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों को इसकी जांच के लिए बुलाया ताकि प्रजाति की पहचान हो सके। रुपात्मक परीक्षण के अनुसार उन्होंने बताया कि यह फोनोपेल्मा और ब्रैकिपेल्मा प्रजाति से है जो CITES (Convention on International Trade in Endangered Species of Wild Fauna and Flora) में सूचीबद्ध तरंतुलस हैं।साथ ही अधिकारीयों ने ये भी बताया की ये प्रजातियां साउथ, सेंट्रल अमेरिका और मेक्सिको में पाए जाते हैं।

इन अधिकारियों के सुझाव पर इन मकड़ियों को इनके मूल देश में वापस भेजने का निर्णय लिया गया । कस्टम अधिकारयों ने अपने बयान में बताया की यह अवैध आयात का मामला है और क्योंकि इस पार्सल में मकड़ियों के भारत में आयात का कोई डीजीएफटी लाइसेंस व जरूरी कागजात भी नहीं था इसलिए ये गैरकानूनी ही समझा जाएगा । मामले में आगे की जांच जारी है।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -