27.1 C
Delhi
HomeNewsसिवान के सभी विद्यालयों के रिकाॅर्ड ऑनलाइन रखने की कवायद शुरू

सिवान के सभी विद्यालयों के रिकाॅर्ड ऑनलाइन रखने की कवायद शुरू

- Advertisement -

सिवान/दिवाकर श्रीवास्तव। बिहार प्रांत के सिवान जिले में अब सभी सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों से संबंधित डाटा का रिकॉर्ड ऑनलाइन रखा जाएगा। इसको लेकर कवायद भी शुरू हो गई है।

विद्यालयों के डाटा एंट्री के लिए सरकार द्वारा पोर्टल भी उपलब्ध कराया गया है। शिक्षा विभाग के समग्र शिक्षा अभियान द्वारा विद्यालयों के डाटा अपडेशन कार्य की मॉनिटरिग भी की जा रही है। विद्यालयों को डायस कोड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के आधार पर ऑनलाइन एंट्री के लिए यूजर आइडी और पासवर्ड दिया गया है। सरकारी विद्यालयों के अलावा पंजीकृत निजी विद्यालयों को यू डायस पोर्टल पर संबंधित सभी जानकारी अपडेट करनी होगी। विद्यालयों को अपने यहां मौजूद सभी संसाधनों की जानकारी उपलब्ध करानी होती है। बता दें कि इससे पहले मैनुअली फॉर्मेट पर डाटा लिया जाता था, लेकिन इस बार ऑनलाइन डाटा एंट्री कराने के बाद फॉर्मेट को मैनुअली जमा करना होगा। उल्लेखनीय है कि डाटा के आधार पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सहित अन्य का निर्धारण होता है।

जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑनलाइन एंट्री में विद्यालय प्रधान को विद्यालय में उपलब्ध भवन, इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षकों की संख्या, एजुकेशनल गुणवत्ता, विद्यालयों के लाभुक आधारित योजना का बच्चों को मिल रहे लाभ, आधार अपडेट, विद्यार्थियों की संख्या, वर्ग कक्षा की संख्या, कोटिवार विद्यार्थियों की संख्या सहित अन्य सूचनाओं की एंट्री करना अनिवार्य है। एंट्री किए जाने वाले डेटा के आधार पर ही राज्य सरकार शिक्षक-छात्र अनुपात में शिक्षकों की उपलब्धता, आवश्यक शिक्षकों की संख्या एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का निर्धारण करती है।

यह भी पढ़ें…

जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. तिउर रहमान ने बताया कि निर्देश के बावजूद अभी भी कई विद्यालयों के प्रधानाध्यापक डाटा एंट्री कार्य में रुचि नहीं ले रहे हैं। हर हाल में सभी सरकारी व पंजीकृत निजी विद्यालयों को डाटा अपडेटेशन अनिवार्य रूप् से करना होगा। इसको लेकर निर्देशित भी किया जा चुका है। अगर इसमें लापरवाही बरती गई तो विभाग के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -