33.1 C
Delhi
HomeNewsसफलता का कोई शॉर्टकट नहीं, लगातार परिश्रम करते रहें : नंद गोपाल...

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं, लगातार परिश्रम करते रहें : नंद गोपाल गुप्ता

- Advertisement -spot_img

-कैबिनेट मंत्री नंदी ने मुक्त विश्वविद्यालय में छात्रों को बांटे टैबलेट और स्मार्टफोन
प्रयागराज/अभय दास।
उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के क्षेत्रीय केंद्र, प्रयागराज में अध्ययनरत स्नातक तथा परास्नातक अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा तकनीकी सशक्तिकरण हेतु रविवार को सरस्वती परिसर के अटल प्रेक्षागृह में उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी एवं विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने परास्नातक अंतिम वर्ष के 634 तथा स्नातक अंतिम वर्ष के 122 छात्र- छात्राओं को एवं स्मार्टफोन का वितरण किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एन आर आई एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने 1000 की क्षमता वाले अटल प्रेक्षागृह में उपस्थित शिक्षार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सकारात्मकता सफलता के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचा सकती है इसलिए अपने जीवन में कभी भी नकारात्मकता को स्थान न दें और मन को कमजोर न होने दें।

नंदी ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। जहां विलक्षण प्रतिभा का अक्षय भंडार उपस्थित है। युवा किसी भी राष्ट्र के इतिहास निर्माता एवं दिशा प्रदानकर्ता होते हैं। उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र एवं वैश्विक स्तर पर अपनी विलक्षण प्रतिभा के द्वारा सकारात्मक योगदान प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वह संघर्षों से न घबराएं, सफलता उनके कदम चूमेगी। नंदी ने अपना उदाहरण देते हुए बताया कि प्रारंभ में उन्होंने भी कठिन संघर्ष किया और आज देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में तीसरी बार कैबिनेट मंत्री के पद पर पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, इसलिए लगातार परिश्रम करते रहें। कहा कि अगर किसी को कोई अड़चन आती है तो वह उसकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार युवाओं को मेरिट के आधार पर, कार्य कुशलता के आधार पर तथा उनकी क्षमता के आधार पर सेवायोजित कर रही है। अध्यक्षता करते हुए मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने कहा कि टैबलेट एवं स्मार्टफोन तकनीक की जानकारी में छात्र-छात्राओं की मदद करेगा।

उन्होंने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वह इनका सदुपयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपने छात्र छात्राओं के उचित मार्गदर्शन के लिए हमेशा तैयार है। उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं को टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरित किए जाने पर उत्तर प्रदेश सरकार तथा मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी एवं कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान विद्या शाखा के निदेशक प्रोफेसर पीपी दुबे की पुस्तक एग्रीकल्चर एंड एनईपी-2020 का विमोचन किया।

अतिथियों का स्वागत क्षेत्रीय केंद्र, प्रयागराज के प्रभारी प्रोफेसर गिरिजा शंकर शुक्ल, निदेशक स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा ने किया। समारोह का संचालन डॉ. त्रिविक्रम तिवारी एवं धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव प्रोफेसर पीपी दुबे ने किया। क्षेत्रीय केंद्र प्रयागराज के समन्वयक डॉ. अभिषेक सिंह एवं उनकी टीम ने 1000 की क्षमता वाले अटल प्रेक्षागृह में 756 छात्र-छात्राओं को व्यवस्थित ढंग से लैपटॉप का वितरण किया।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -