32.1 C
Delhi
HomePoliticsगुजरात में भूपेंद्र पटेल नये सीएम, छह माह में पांच सीएम बदले...

गुजरात में भूपेंद्र पटेल नये सीएम, छह माह में पांच सीएम बदले भाजपा ने

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क। भूपेंद्र पटेल गुजरात के नये मुख्यमंत्री होंगे। निवर्तमान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा। रुपाणी ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा मुख्यमंत्रियों को बदलने के मिशन पर है। नये चेहरे जनता के सामने लाने के पीछे आरएसएस की रणनीति बतायी जाती है।

देखा जाए तो पिछले छह महीने में भाजपा अपने 5 मुख्यमंत्री बदल चुकी है। हालांकि, पांचों बदलाव बेहद आसान रहे और कहीं भी विरोध का सामना नहीं करना पड़ा। इससे पहले जुलाई में बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था।

रूपाणी 2016 के अगस्त माह में मुख्यमंत्री बनाए गए थे, जब 75 वर्षीय आनंदीबेन पटेल ने उम्र को आधार बनाकर इस्तीफा दिया था। रुपाणी के नेतृत्व में ही भाजपा ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन के बावजूद 2017 विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की थी। गुजरात में विधानसभा चुनावों से ठीक एक साल पहले मुख्यमंत्री के पद छोड़ने को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं।

यह भी पढ़ें…

रूपाणी को नॉनपरफार्मिंग चीफ मिनिस्टर माना जाता था। केंद्र उनसे बहुत खुश नहीं था। संघ भी संतुष्ट नहीं था। फीडबैक है कि साल बाद होने वाले चुनाव में गुजरात में 50 विधायकों के टिकट कटेंगे। चुनाव दस माह पहले भी संभव हैं। रुपाणी कोविड19 से भी निपटने में बहुत कारगर नहीं रहे थे। यही नहीं वह पाटीदार आंदोलन को भी नहीं दबा पाए थे।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -