30.1 C
Delhi
HomePoliticsआज होगा मोदी कैबिनेट का विस्तार, शिक्षा मंत्री निशंक हटाए गए

आज होगा मोदी कैबिनेट का विस्तार, शिक्षा मंत्री निशंक हटाए गए

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/दिवाकर श्रीवास्तव। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद बुधवार की शाम छह बजे पहली बार कैबिनेट विस्तार होगा। इसी दौरान नए मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं।

वहीं, उत्तर प्रदेश में के आगामी चुनाव को देखते हुए भाजपा उन चेहरों को तवज्जो देगी जिनके सहारे विधानसभा के चुनाव में जीत आसान हो जाए। मंत्रिमंडल विस्तार में कुछ मंत्रियों की छुट्टी होना भी तय है। पश्चिम बंगाल से केंद्र सरकार में मंत्री देबोश्री चौधरी को इस्तीफा देने को कहा गया है, वहीं शिक्षा मंत्री निशंक को हटा दिया गया है। कहा जा रहा है की उन्हें स्वास्थ्य कारणों से हटाया गया है।

पिछले चुनाव में भाजपा को जो अपार सफलता मिली थी उसका श्रेय मुख्य रूप से पिछड़ा और दलित वोट को जाता है। भाजपा के साथ रहने वाला उसका पारम्परिक सवर्ण वोट किसी भी सीट पर उसे अपने दम पर जीत नहीं दिला सकता है। इसीलिए भाजपा ने जबरदस्त सोशल इंजीनियरिंग की थी। 2017 के चुनाव से पहले पिछड़ों और दलित समुदाय के तमाम नेताओं को या तो बड़े ओहदे दिये गये या फिर किसी दूसरे पार्टी से तोड़कर उन्हें भाजपा में शामिल कराया गया। इसका फायदा भी पार्टी को मिला और उसे अब तक की सबसे बड़ी सफलता हाथ लगी।

इस समीकरण को पार्टी चुनाव से ऐन पहले नजरअंदाज नहीं कर सकती है। ऐसे में ये चर्चा तेज है और वाजिब भी कि मंत्रिमंडल विस्तार पर पिछड़ों और दलित नेताओं का बोलबाला रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछड़ों और दलितों को मिलाकर यूपी में 64 फीसदी वोट प्रतिशत ठहरता है।

39 फीसदी पिछड़ों का और 25 फीसदी दलितों का। इसका एक बड़ा धड़ा अखिलेश यादव और मायावती के साथ रहा है, लेकिन बीजेपी ने भी सेंधमारी की है। इसीलिए कहा जा रहा है कि कैबिनेट विस्तार में पिछड़ों और दलित नेताओं प्राथमिकता मिलेगी।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -