39.1 C
Delhi
Homeधर्मशनिदेव को प्रसन्न करने के 6 उपाय

शनिदेव को प्रसन्न करने के 6 उपाय

- Advertisement -spot_img

शनिदेव को ग्रहों में न्यायाधीश का पद प्राप्त है। वह मनुष्य के अच्छे-बुरे कर्मों का फल देते हैं। शनिदेव की टेड़ी नजर जिस व्यक्ति पर पड़ा जाए, वह राजा से रंक बन जाता है। ऐसे में शनिदेव को प्रसन्न करना बहुत जरूरी है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं।

• शमी वृक्ष की जड़ को विधि-विधान पूर्वक घर लेकर आएं। शनिवार के दिन श्रवण नक्षत्र में या किसी योग्य विद्वान से अभिमंत्रित करवा कर काले धागे में बांधकर गले या बाजू में धारण करें। शनिदेव प्रसन्न होंगे तथा शनि के कारण जितनी भी समस्याएं हैं, उनका निदान होगा।
• शनिवार के दिन शनि यंत्र की स्थापना व पूजन करें। इसके बाद प्रतिदिन इस यंत्र की विधि-विधान पूर्वक पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। प्रतिदिन यंत्र के सामने सरसों के तेल का दीप जलाएं। नीला या काला पुष्प चढ़ाएं ऐसा करने से लाभ होगा।
• प्रत्येक शनिवार के दिन बंदरों और काले कुत्तों को बूंदी के लड्डू खिलाने से भी शनि का कुप्रभाव कम हो जाता है अथवा काले घोड़े की नाल या नाव में लगी कील से बना छल्ला धारण करें।
• चोकर युक्त आटे की 2 रोटी लेकर एक पर तेल और दूसरी पर शुद्ध घी लगाएं। तेल वाली रोटी पर थोड़ा मिष्ठान रखकर काली गाय को खिला दें। इसके बाद दूसरी रोटी भी खिला दें और शनिदेव का स्मरण करें।
• शनिवार के दिन भैरवजी की उपासना करें और शाम के समय काले तिल के तेल का दीपक लगाकर शनि दोष से मुक्ति के लिए प्रार्थना करें।
• काले धागे में बिच्छू घास की जड़ को अभिमंत्रित करवा कर शनिवार के दिन श्रवण नक्षत्र में या शनि जयंती के शुभ मुहूर्त में धारण करने से भी शनि संबंधी सभी कार्यों में सफलता मिलती है।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -