32.1 C
Delhi
Homeक्रिकेटIND vs SA Third test : ऋषभ पंत ने जड़ा सैकड़ा, भारत...

IND vs SA Third test : ऋषभ पंत ने जड़ा सैकड़ा, भारत ने दूसरी पारी में बनाये 198 रन

- Advertisement -spot_img

स्पोर्ट्स डेस्क/दिवाकर श्रीवास्तव। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर तीसरा और निर्णायक मुकाबला खेला जा रहा है। आखिरी टेस्ट मैच का आज तीसरा दिन है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखा है। भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 198 रन पर ऑलआउट हो गई।

टीम के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 100 रन बनाए और नाबाद रहे। यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक रहा। भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी पारी 210 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में भारतीय टीम 13 रन के लीड के साथ उतरी थी। इस लिहाज से दूसरी पारी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखा है।

58 रन पर चार विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत ने पारी संभाली और भारत को 150 के पार पहुंचाया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी हुई। कोहली 143 गेंदों पर 29 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन और शार्दुल ठाकुर कुछ खास नहीं कर सके। अश्विन सात रन और शार्दुल पांच रन बनाकर पवेलियन लौटे।

अश्विन को एनगिडी ने जेन्सन के हाथों कैच कराया। इसके बाद एनगिडी ने शार्दुल को वेरेन के हाथों कैच कराया। उमेश यादव शून्य पर पवेलियन लौटे। उन्हें रबाडा ने वेरेन के हाथों कैच कराया। नौ विकेट गिर जाने के बाद पंत ने बुमराह को स्ट्राइक नहीं दिया और ज्यादातर खुद ही स्ट्राइकर्स एंड पर रहे और शतक जड़ा।

पंत दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर भी बन गए। महेंद्र सिंह धोनी और कुमार संगाकारा भी अफ्रीकी मैदान पर कभी शतक नहीं लगा पाए। धोनी का दक्षिण अफ्रीका में उच्चतम स्कोर 90 रन और संगाकारा का 89 रन था।

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 10 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन टेस्ट में करियर की चौथी सेंचुरी लगाई। पिछली सेंचुरी पंत ने मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ लगाई थी। इसके अलावा वह सिडनी के मैदान पर 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगा चुके हैं। वहीं, पहला शतक पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में केनिंग्टन ओवल में लगाया था।

यह भी पढ़ें…

क्षिण अफ्रीका में शतक लगाने वाले विकेटकीपर
खिलाड़ी देश शतक
एडम गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया 2
जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड 1
लेस एमेस इंग्लैंड 1
जिम पार्क्स इंग्लैंड 1

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -