T20: रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से हारा भारत, उमेश ने फेरा पानी

0
53

स्पोर्ट्स डेस्क: मैक्सवेल (50) की अर्धशतकीय पारी और कुल्टर नाइल की तूफानी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को रोमांचक टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

विशाखापटनम में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम को आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रनों की दरकार थी। उमेश यादव की आखिरी गेंद पर पैट कमिंट से शानदार ड्राइव का दो रन चुरा लिए और इसी के साथ कंगारुओं ने पहले टी-20 में जीत हासिल की।

टीम इंडिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही। महज पांच रन के स्कोर पर दो विकट धड़ाधर गिर गए। पहला विकेट मार्कस स्टोइनिस के रू में गिरा। वह रनआउट हो गए, जबकि दूसरा विकेट कप्तान आरोन फिंच (0) के रूप में गिरा।

इसके बाद क्रीज पर डार्सी शॉर्ट का साथ देने उतरे मैक्सवेल ने 43 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। चहल ने मैक्सवेल को अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर लॉन्ग ऑफ पर राहुल के हाथों कैच आउट करवाया।

मैक्सवेल के आउट होते ही डार्सी शॉर्ट ने भी अपना विकेट जल्दी गंवा दिया। 37 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 37 रन बनाने वाली शॉर्ट को क्रुणाल पांड्या ने विकेटकीपर धोनी की मदद से रनआउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद क्रुणाल पांड्या ने एश्टन टर्नर (0) को क्लीन बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई और ऑस्ट्रेलियाई की आधी टीम को पवेलियन दिखाया।

इससे पहले केएल राहुल (50) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ने विशाखापटनम में खेले जा रहे पहले टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के सामने 127 रन का लक्ष्य रखा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाज करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 126 रन बनाए।

टीम इंडिया की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने 37 गेंदों पर सिर्फ एक छक्का जड़कर 29 रन बनाए और युजवेंद्र चहल शून्य पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की बात करें तो नाथन कुल्टर नाइल सबसे सफल गेंदबाज रहे। तेज गेंदबाज ने 3 ओवर में सिर्फ 26 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इसके अलावा बेहरेनडॉर्फ, जांपा और कमिंस के खाते में 1-1 विकेट आया।