35.1 C
Delhi
HomeटेकWhatsApp पर आ रही धमकी या अश्लील मैसेज तो यहां करें शिकायत,...

WhatsApp पर आ रही धमकी या अश्लील मैसेज तो यहां करें शिकायत, सरकार लेगी एक्शन

- Advertisement -spot_img

सेंट्रल डेस्क : हाल ही में कुछ पत्रकारों को सोशल मीडिया पर धमकी और अश्लील मैसेज भेजे जा रहे थे. इसकी शिकायत भी गई. पुलवामा हमले के बाद कई लोगों को व्हाट्सऐप पर अपमानजनक संदेश और धमकी दी गई। अब सरकार ने इसको गंभीरता से लिया है. केंद्र सरकार ने व्हाट्सऐप पर आपत्तिजनक संदेशों और धमकी मिलने की शिकायत दूरसंचार विभाग में दर्ज कराने की सुविधा शुरू की है।

पीड़ितों को शिकायत करने के लिए मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट लेना होगा। इसे दूरसंचार विभाग की हेल्पलाइन पर जारी किए ई-मेल पर भेजना होगा। इसके बाद विभाग कार्रवाई करेगा। आइए जानते हैं।

विभाग ने हेल्पलाइन के तौर पर ई-मेल आईडी ccaddn-dot@nic.in बनाई है। अगर किसी को अपमानजनक, आपत्तिजनक, धमकी या अश्लील संदेश मिलता है तो मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट लेकर इस पर भेजें।

विभाग के कंट्रोलर कम्युनिकेशंस आशीष जोशी ने ट्वीट किया कि हम जरूरी कार्रवाई के लिए टेलीकॉम कंपनियों और पुलिस प्रमुखों से बात करेंगे। सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर कई बार व्हाट्सऐप संदेशों पर लगाम लगाने का कदम उठाने की बात कही गई, लेकिन दूरसंचार विभाग ने हेल्पलाइन के तौर पर ई-मेल आईडी जारी कर नागरिक के हितों की रक्षा के मामले में बाजी मार ली है।

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने रविशंकर प्रसाद ने कहा डिजिटलीकरण और इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के बीच भारत को डिजिटल प्लेटफार्म की सुरक्षा सुनिश्चित करना जरूरी है। डिजिटल मंचों की बुनियाद में साइबर सुरक्षा ढांचा होना चाहिए।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -