35.1 C
Delhi
Homeटेकयुगांडा में Whatsapp, Facebook, Twitter यूज करने पर लगाया टैक्स, लाखों यूजर्स...

युगांडा में Whatsapp, Facebook, Twitter यूज करने पर लगाया टैक्स, लाखों यूजर्स घटे

- Advertisement -spot_img

टेक डेस्क: युगांडा में सोशल मीडिया टैक्स लगने के बाद इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई है। साल 2018 की एक तिमाही के आधार पर युगांडा में 30 लाख लोगों ने इंटरनेट चलाना कम कर दिया है। दरअसल, युगांडा में बीते साल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चलाने पर टैक्स की घोषणा कर दी गई थी। इसमें व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म शामिल हैं। 

युगांडा में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की कुल आबादी में से आधी आबादी सोशल मीडिया टैक्स अदा करती है। इस टैक्स करने की मंसा सरकारी राजस्व को बढ़ाना है। लेकिन चिंता करने वाली बात यह है कि इससे इंटरनेट उपयोगकर्ता की संख्या में भारी कमी पाई गई, जो जानकारी युगांडा कम्यूनिकेशन कमिशन द्वारा दी गई है। युगांडा कम्यूनिकेशन कमिशन के मुताबिक, अभी उन्होंने जुलाई से सितंबर 2018 तक के आंकड़ों का विश्लेषण किया है।

गौर करने वाली बात यह है कि जो टैक्स अदा करके सेवा का इस्तेमाल कर रहे थे उनकी संख्या में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। यह संख्या जुलाई 2018 में 80 लाख थी और सितंबर में 68 लाख पर पहुंच गई थी। हालांकि इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों से मिलने वाले टैक्स में भी गिरावट दर्ज की गई है जो संख्या जुलाई 5.60 अरब थी वह सितंबर में 3.96 अरब पर आकर रुकी। वहीं, इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 1.6 करोड़ जुलाई में थी और सितंबर में यह संख्या 1.35 करोड़ पर आ गई। 

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -