अपनी महत्वाकांक्षी वेब सीरीज ‘महाभारत’ को आमिर खान ने किया बंद!

-‘तांडव’ पर मचे बवाल व अन्य कुछ कारणों से नहीं बना पा रहे

मुंबई: मशहूर बॉलीवुड स्टार और निर्माता आमिर खान अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना ‘महाभारत’ पर बनने वाली वेब सीरीज को बंद करने जा रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में चर्चा है कि अली अब्बास जफर की वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर मचे बवाल और इसे प्रसारित करने वाले ओटीटी की एक सीनियर अधिकारी को इस बारे में लगातार हो रही परेशानी के चलते ओटीटी और आमिर खान ने ये फैसला किया है।

आमिर खान के प्रोडक्शन हाउस को महाभारत को वेब सीरीज के तौर पर बनाने के लिए हरी झंडी मिलने में लंबा वक्त लग रहा था। इसे बनाने का प्रस्ताव आमिर के पास लेकर जाने वालों में तमाम दूसरी कंपनियों के साथ नेटफ्लिक्स भी शामिल रहा है। तब ये बात भी सामने आई थी कि आमिर खान की फिल्मों में भारतीय इतिहास को लेकर संवेदनाएं सही नहीं हो पाने का उल्टा असर भी सीधे ओटीटी की साख पर पड़ सकता है।

शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा जैसे सितारों के ओटीटी स्पेस में सक्रिय होने और सलमान खान की कंपनी के टीवी शोज बनाने में सक्रिय होने के बाद आमिर खान लगातार वेब सीरीज बनाने की कोशिश करते रहे हैं। आमिर और अनुष्का ने मां आनंद शीला पर वेब सीरीज बनाने पर चर्चा शुरू की थी लेकिन आमिर की कंपनी इस बारे में कुछ कर पाती उससे पहली ही हॉलीवुड में भी सक्रिय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने इसके अधिकार हासिल कर लिए। 

आमिर खान ‘महाभारत’ को लेकर लंबे अरसे से सक्रिय रहे हैं। उनसे इस बारे में हर मुलाकात में चर्चाएं भी होती रहीं। ऐसी हर बातचीत में वह ‘कर्ण’ को अपना प्रिय किरदार बताते रहे हैं। वह पूरी ‘महाभारत’ इस एक चरित्र के हिसाब से भी दिखाना चाहते रहे हैं। अब जबकि इस चरित्र में फिल्म निर्माता वाशू भगनानी ने फिल्म बनाने का एलान कर दिया है तो और भी आमिर का मन इस पर वेब सीरीज बनाने का नहीं हो रहा।

शुरुआत में आमिर महाभारत को फीचर फिल्मों की एक फ्रेंचाइजी के रूप में बनाना चाहते थे। फिर दो साल पहले दीपिका पादुकोण ने ‘द्रौपदी’ बनाने का एलान किया तो उन्हें लगा कि फीचर फिल्में उनकी रची पटकथा के साथ न्याय नहीं कर सकतीं। इसलिए उन्होंने इस प्रोजेक्ट को मल्टी सीजन में तोड़कर एपिसोड के रूप में बनाने का फैसला किया। अब इस पूरे प्रोजेक्ट पर ही आमिर ने फुलस्टॉप लगा दी है। हालांकि इस बारे में आमिर खान ने आधिकारिक रूप से अभी कुछ नहीं कहा है।