शिवहर जिले के सभी शिक्षण संस्थान 18 अप्रैल एवं सभी धार्मिक स्थल आम लोगों के लिए 30 अप्रैल तक बंद

शिवहर/नवीन पांडेय : गृह विभाग बिहार सरकार के निर्देश के आलोक में जिला पदाधिकारी सज्जन राज शेखर ने जिले में कोविड-19 संक्रमण के मामलों को नियंत्रित करने हेतु कई तरह के आदेश निर्गत किया है।जिसमें सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान 18 अप्रैल 21 तक बंद रहेंगे। पूर्व निर्धारित परीक्षाएं घोषित कार्यक्रम के अनुसार कोविंड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी ।जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।



जिले के सभी दुकाने, प्रतिष्ठानों संध्या 7 तक ही खुलेंगे। वहीं भोजनालय, ढाबा ,रेस्टोरेंट, होटल पर नहीं लागू होगी। उसमें 25% लोग हैं रहेंगे भीड़ भाड़ नहीं लगाना है मास्क पहनना जरूरी है। सोशल डिस्टेंसिंग 2 गज की दूरी का अनुपालन।करना है। आदेश में निर्देशित किया है कि सभी धार्मिक स्थल आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। सरकारी कार्यालयों में भी पदाधिकारियों का शत प्रतिशत एवं उनसे कनीय अधिनस्थ अधिकारी कर्मचारी प्रतिदिन बारी-बारी से 33% उपस्थिति रखकर काम निपटायेंगें।सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों सरकारी एवं निजी पर रोक रहेगी।

अंतिम संस्कार के लिए 50 तथा श्राद्ध एवं विवाह के लिए 200 व्यक्तियों की अधिसीमा रहेगी। आदेश का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा के प्रावधानों के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ,सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत शिवहर, सभी अंचल अधिकारीयों एवं सभी थाना अध्यक्षो को आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश जारी किया है। भीड़ भाड़ वाले जगह पर पुलिस बल तैनात कर लोगों को को लॉक डाउन का पालन कराएंगे।