अमर सिंह ने मणिशंकर अय्यर को पटक कर मारा था

-मुलायम सिंह व उनकी मां पर बेहद अभद्र टिप्पणी पर भड़के थे



सेंट्रल डेस्क/ नई दिल्ली : उद्योगपति और बराबर सुर्ख़ियो में बने रहने वाले अमर सिंह तो अब इस दुनिया में नहीं हैं। मगर उनके किस्से आज भी याद किये जाते हैं। अमर सिंह के बारे में कहा जाता है कि वह दोस्तों के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार रहते थे। मुलायम सिंह यादव से उनकी करीबी जगजाहिर है। ये अलग बात है कि अखिलेश यादव के अभ्युदय के बाद दोनों में दूरियां बढ़ गई थी।

एक घटनाक्रम के मुताबिक मुलायम सिंह के बारे में कांग्रेस के बड़े नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा अपशब्द सुनकर अमर सिंह ने उन्हे पटक कर मारा था। यह घटना 2000 की है, जब प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार एच.के. दुआ के सम्‍मान में सतीश गुजराल के यहां पार्टी चल रही थी।

अमर सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिये एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि पार्टी में मणिशंकर उनके पास आए और उन्हें कई बार भला-बुरा कहा। दोनों के बीच में काफी बहस हुई। मणिशंकर ने अमर सिंह को ये भी कहा कि पता नहीं तुम कैसे ठाकुर हो। अय्यर ने मुलायम सिंह यादव के बारे में भी बेहद भद्दे शब्द कहे।

अमर सिंह ने बताया कि मणिशंकर अय़्यर ने मुलायम के बारे में कहा था कि मैं ऑक्‍सफोर्ड-कैंब्रिज में पढ़ा हूं, तुम्‍हारे नेता को तो ठीक से हिंदी बोलना भी नहीं आती। और हां, वो मुलायम तो मुझ जैसे ही दिखते हैं। शायद इसलिए क्‍योंकि मेरे पिताजी किसी समय यूपी गए थे… तुम मुलायम की मां क्‍यों नहीं पूछते?

अमर सिंह के अनुसार मणिशंकर अय्यर की ये बात सुन उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया औऱ उन्होंने सीधे अय्यर की गर्दन पकड़ ली औऱ पटक कर मारने पर उतारू हो गए थे। फिर किसी तरह मामला शांत हुआ।