38.1 C
Delhi
HomeNewsअसानी चक्रवात : असम में लगातार बारिश से पटरी पर खड़ी ट्रेनें...

असानी चक्रवात : असम में लगातार बारिश से पटरी पर खड़ी ट्रेनें तक पलटीं

- Advertisement -spot_img

दिसपुर, सेंट्रल डेस्क। असानी चक्रवात के कारण असम में लगातार हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। असम में तकरीबन 20 जिलों के 1.97 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। असम के अलावा पड़ोसी राज्यों- मेघालय, और अरुणाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही झमाझम बारिश से नदियों में जलस्तर बढ़ता जा रहा है और कोपिली नदी में पानी खतरे के निशान के ऊपर बह रहा है।

असम में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण दीमा हसाओ जिले का हाफलोंग स्टेशन पूरी तरह पानी में डूब गया है। पानी के बहाव के कारण स्टेशन पर खड़ीं ट्रेनें भी पटरी से पलट गई है। असम एसडीएमए (राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले कछार में 51,357 लोग प्रभावित हुए हैं। 46 राजस्व मंडलों के 652 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और बाढ़ के पानी से 16,645.61 हेक्टेयर खेत बर्बाद हो चुके हैं।

असम के लगातार हो रही बारिश के कारण अलग-अलग इलाकों से बाढ़ की परेशान से लोग जूझ रहे हैं। असम के नागांव में बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति है। नागांव में कामपुर के तमाम इलाकों में बारिश के बाद हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में मदद के लिए सेना, अर्धसैनिक बलों, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं, एसडीआरएफ, नागरिक प्रशासन और प्रशिक्षित स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है। यह टीमें लगातार बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -