15.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगAssembly Election 2022 LIVE: इस बार फिर से हम 300 पार करेंगे...

Assembly Election 2022 LIVE: इस बार फिर से हम 300 पार करेंगे और फिर जनता की सेवा करेंगे- भाजपा

- Advertisement -

स्टेट डेस्क: यूपी में भाजपा चुनाव प्रभारी स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि देश की कल्याण के लिए यूपी में डबल इंजन की सरकार गरीबों का कल्याण कर रही है। भाजपा सरकार जनता की सेवा कर रही है। इसलिए मैं स्पष्ट हूं कि इस बार फिर से हम 300 पार करेंगे और फिर जनता की सेवा करेंगे। बाकी रही अन्य पार्टियों की बात तो कांग्रेस और सपा राज में जनता ने सिर्फ गुंडाराज और अव्यवस्थाएं देखी।

चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। कहा कि 10 मार्च को मतगणना के बाद भाजपा यूपी से साफ हो जाएगी। उन्होंने वर्चुअल रैलियों पर कहा कि चुनाव आयोग को उन पार्टियों के सहयोग करना चाहिए जिनके पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि मीडिया का चुनाव में अहम रोल है। मीडिया हमारा दोस्त है। आपके जरिए हमारी बातें लोगों तक पहुंचती है। नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी। कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होगा। यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। 14 फरवरी को दूसरे मतदान का चुनाव होगा। गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होगा। यूपी में 20 फरवरी को तीसरे चरण का मतदान होगा। यूपी में 23 फरवरी को चौथे चरण का मतदान होगा। यूपी में 27 फरवरी को पांचवे चरण का मतदान होगा। यूपी में छठे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा। यूपी में सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा।

UP Election 2022 Date: यूपी में 7 चरणों में चुनाव
पहला चरण 10 फरवरी
दूसरा चरण 14 फरवरी
तीसरा चरण 20 फरवरी
चौथा चरण 23 फरवरी
पांचवा चरण 27 फरवरी
छठा चरण 3 मार्च
सातवां चरण 7 मार्च

उत्तर प्रदेश में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 चरण में होगा मतदान, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 15 जनवरी तक नुक्कड़ सभाओं पर भी रोक रहेगी. घर-घर प्रचार में भी 5 लोग ही शामिल होंगे.

5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान, 7 फेजों में होंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 चरण में होगा मतदान…

रैलियों और रोड शो पर लगी रोक, सिर्फ वर्चुअल तरीके से होगा चुनाव प्रचार

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 15 जनवरी तक नुक्कड़ सभाओं पर भी रोक रहेगी. घर-घर प्रचार में भी 5 लोग ही शामिल होंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा- किसी भी तरह की पदयात्रा, रोड शो और रैली 15 जनवरी तक नहीं होगी

चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि उम्मीदवार चुनाव में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट करेंगे
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट करेंगे. कुल 18.30 करोड़ मतदाता वोट करेंगे.

इतने मतदाता इस चुनाव में ले रहे हिस्सा
गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि सर्विस मतदाता को​ मिलाकर 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं.

चुनावों से मतदान केंद्रों की संख्या 16% बढ़ाई गई
दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि मतदान केंद्रों की संख्या 2,15,368 है, 2017 के विधानसभा चुनावों से मतदान केंद्रों की संख्या 16% बढ़ाई गई है

हर बूथ पर मास्क और सैनिटाइजर होगा
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोविड नियमों के साथ चुनाव को हम पूरा कराएंगे. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में हर बूथ पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी. चुनावी खर्च सीमा बढ़ाकर 40 लाख की गई है. 900 ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाएंग.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि पार्टियों को अपने होमपेज पर आपराधिक आरोप वाले उम्मीदवारों की जानकारी देनी होगी. हर बूथ पर 1250 मतदाता डाल सकेंगे वोट.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोविड नियमों के साथ चुनाव को हम पूरा कराएंगे. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में हर बूथ पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी. चुनावी खर्च सीमा बढ़ाकर 40 लाख की गई है. 900 ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाएंग.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 18.34 करोड़ वोटर इस चुनाव में हिस्सा लेंगे.

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना की वजह से चुनाव प्रभावित हुए हैं. ऐसे में हमारी ड्यूटी है कि कैसे चुनाव कराए जाएं.

उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ विज्ञान भवन पहुंचे.

भारत निर्वाचन आयोग जल्द ही गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा.

चुनाव के एलान के साथ ही रैलियों और सभाओं के आकार को लेकर कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बड़ी चुनावी रैलियों और जनसभाओं पर पूरी तरह से रोक लग सकती है. इनकी जगह छोटी-छोटी रैलियां या जनसभाओं को ही इजाजत मिल सकती है.

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -