BECIL/Job-Training : 8वीं, आईटीआई, डीसीए तथा डिप्लोमा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को जॉब ट्रेनिंग के लिए मौका

-Skilled/ Semi skilled /Unskilled Manpower : 20 अप्रैल तक करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन


सेंट्रल डेस्क : भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ इनफॉरमेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग के तहत मिनी रत्न का दर्जा प्राप्त उपक्रम बीआईसीआईएल यानी ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड से जॉब ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। सफलतापूर्वक ट्रेनिंग के उपरांत कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर लगभग 1679 स्कील्ड, सेमी स्कील्ड, और अन स्कील्ड मैनपावर की रिक्तियों को भरा जाएगा।

चयनित ट्रेंड अभ्यर्थियों को मध्य प्रदेश के इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन सबस्टेशंस में स्कील्ड मैन पावर (इलेक्ट्रीशियन/एसएसओ/लाइनमैन), सेमी स्कील्ड मैनपावर (लिपिक) तथा अनस्कील्ड मैनपॉवर (असिस्टेंट लाइनमैन) के पदों पर काम करने का मौका मिलेगा। इसके लिए पात्र उम्मीदवार 20 अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

कौन करा सकता है रजिस्ट्रेशन :
आठवीं पास के साथ कम से कम 1 वर्ष का इलेक्ट्रिकल स्ट्रीम में काम करने का अनुभव/दसवीं पास के साथ इलेक्ट्रिकल सेफ्टी डिपार्टमेंट से वायरमैन का सर्टिफिकेट प्राप्त/12वीं पास एवं 1 वर्ष का डिप्लोमा आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन के साथ इंग्लिश और हिंदी में टाइपिंग का ज्ञान/एनसीवीटी या एससीवीटी से मान्यता प्राप्त इलेक्ट्रिकल वायरमैन ट्रेड से आईटीआई पास या संबंधित ब्रांच से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा। संबंधित क्षेत्र में काम करने का कम से कम 2 वर्षों का अनुभव होना चाहिए।

जॉब ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए चयन की प्रक्रिया :
इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन लाइंस से संबंधित क्षेत्र की जानकारी को लेकर रिटन टेस्ट या ग्रुप डिस्कशन या पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से उम्मीदवारों का मेरिट टेस्ट होगा। इसमें प्रदर्शन के आधार पर ही उम्मीदवारों का अलग-अलग जॉब ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए चयन किया जाएगा। मेरिट टेस्ट नोएडा या इंदौर में होगा।

जॉब ट्रेनिंग फी :
मेरिट टेस्ट में कम से कम 80% अंक पाने वाले अभ्यर्थी को फ्री में ट्रेनिंग दिया जाएगा। कम से कम 70% अंक पाने वाले अभ्यर्थी को 6000 रुपये ट्रेनिंग फी के रूप में जमा करना होगा। कम से कम 50% अंक पाने वाले अभ्यर्थी को 11000 रुपये तथा कम से कम 35% अंक प्राप्त पाने वाले अभ्यर्थी को 15000 रुपये जमा करना होगा। ट्रेनिंग के दौरान प्रतिभागियों को ठहरने एवं आवागमन की व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

कैसे करें अप्लाई :
उम्मीदवारों को वेबसाइट www.beciljobs.com पर लॉग इन कर 20 अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन फी के रूप में जनरल एवं ओबीसी उम्मीदवारों को 590 रुपये तथा एससी, एसटी एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को 295 रुपये एनईएफटी/आरटीजीएस/ डीडी के माध्यम से जमा करना होगा। आवेदन के साथ सभी प्रमाण पत्रों, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि को स्कैन कर अपलोड करना होगा

कॉन्टैक्ट : विशेष जानकारी के लिए ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर (ईमेल – beciljobs@becil.com मोबाइल- 8929100947, 8923931336) से संपर्क किया जा सकता है।