Big breaking: DCGI ने दी कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति

स्टेटडेस्क/ नयी दिल्ली: इस वक्त की सबसे बड़ी और अच्छी यह है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोविशील्ड कोवैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। DCGI ही वैक्सीन को अंतिम अनुमति देता है, तभी इन दवाओं, वैक्सीन का सार्वजनिक इस्तेमाल हो सकता है। ऐसी इजाजत देने से पहले DCGI वैक्सीन पर ने परीक्षण कराया है।



अनुमति मिलने के साथ ही कोरोना वैक्सीन को लेकर देश मे इंतजारी खत्म हो गई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीनों के आपात इस्तेमाल को अंतिम मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया वी.जी. सोमानी ने कहा कि दोनों कंपनियों ने ट्रायल रन के आंकड़े जमा कर दिए हैं और दोनों को “सीमित उपयोग” के लिए मंजूरी दी जाती है।

इससे पहले, वैक्सीन की सिफारिश के लिए बनाई गई सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने शनिवार को भारत बायोटेक के कोविड टीके कोवैक्सीन (Covaxin) को कुछ शर्तों के साथ आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की थी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड (COVISHIELD) को एक्सपर्ट कमेटी से यह अनुमति पहले मिल गई थी।