BIG NEWS : गौतम अदाणी ने रचा एक और इतिहास, बने दुनिया के 20वें सबसे अमीर व्यक्ति

सेंट्रल डेस्क/नई दिल्ली : अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी अब दुनिया के 20वे सबसे अधिक अमीर व्यक्ति बन गए हैं। इस प्रकार उन्होंने एक और इतिहास रचा है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक, गौतम अदाणी 61.3 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ अब दुनिया के 20वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। यदि भारतीय रुपयों में बात की जाए तो गौतम अदाणी की कुल नेटवर्थ 4.49 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है।

फोर्ब्स लिस्ट के मुताबिक 6 अप्रैल 2021 को गौतम अदाणी की कुल नेटवर्थ 61.3 बिलियन डॉलर हो गई है। इसमें एक दिन में 4.8 बिलियन डॉलर या 8.58% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यानी गौतम अदाणी की नेटवर्थ में एक ही दिन में 35 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है। फोर्ब्स लिस्ट शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के आधार पर तय होती है। इसको एक दिन पहले की ट्रेडिंग के आधार पर तैयार किया जाता है।

घरेलू शेयर बाजार में अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार उछाल दर्ज किया जा रहा है। इसका लाभ गौतम अदाणी को भी मिल रहा है। शेयरों में तेजी के कारण ही गौतम अदाणी की नेटवर्थ रॉकेट की तेजी से बढ़ रही है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में अदाणी ग्रुप की कंपनी अदाणी टोटल गैस का शेयर ही बीते 5 कारोबारी दिनों में 36% से ज्यादा बढ़ चुका है। अदाणी ग्रुप की बीएसई में लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप 7.75 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है।

कमाई के मामले में गौतम अदाणी बीते साल अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पछाड़ चुके हैं। 2020 में गौतम अदाणी की नेटवर्थ में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। 2020 में उनकी नेटवर्थ 16.2 बिलियन डॉलर के बढ़कर 59.9 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है। फोर्ब्स की 2020 की लिस्ट में गौतम अदाणी 8.9 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 155वें स्थान पर थे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी सबसे अमीरों की लिस्ट में 12वें स्थान पर हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 76.4 बिलियन डॉलर करीब 5.60 लाख करोड़ रुपए है। बीते 24 घंटों में मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 1.9 बिलियन डॉलर करीब 13 हजार करोड़ रुपए की कमी आई है।