Big News : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार प्रतियोगी छात्रों को मुफ्त में कराएगी कोचिंग

स्टेट डेस्क/लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है जिसके तहत राज्य में अब छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके लिए ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ का शुभारंभ करेंगे। मंडल स्तर पर 16 फरवरी से कोचिंग की कक्षाएं शुरू होंगी । ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लासेज भी चलेंगी।



सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से अब कोई भी छात्र धन के अभाव से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने से वंचित नहीं रहेगा, ना ही छात्रों को अब तैयारी के लिए घर-बार छोड़कर दूर-दराज जाना होगा । सरकार अब छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 फरवरी को सुबह अभ्युदय फ्री कोचिंग योजना का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के इस योजना के तहत पंजीकृत छात्रों से संवाद करने का भी कार्यक्रम है।अभ्युदय फ्री कोचिंग योजना की शुरुआत के लिए कार्यक्रम का आयोजन 5 कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर होगा।

16 फरवरी से इस योजना के तहत पंजीकृत छात्रों की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। 16 फरवरी से प्रदेश के सभी मंडलों में मंडल स्तर पर मुफ्त कोचिंग क्लास की शुरुआत होनी है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को बसंत पंचमी के दिन से पढ़ाई शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त में स्तरीय कोचिंग पाने का सुअवसर बताया है.

अफसर भी करेंगे गाइड
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को आईएएस और पीसीएस अधिकारी भी गाइड करेंगे। इस स्कीम के तहत क्लासेज का संचालन ऑनलाइन मोड में भी होगा. इस स्कीम के तहत मंडल स्तर पर खुलनेवाले अभ्युदय कोचिंग सेंटर में सिविल सेवा, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी की तैयारी कराई जाएगी. बाद में अभ्युदय योजना के तहत जिला स्तर पर भी कोचिंग संस्थान खुलेंगे.