11.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगबिहार: हैंडलूम बुनकरों को सवा-सवा लाख रुपये देगी नीतीश सरकार

बिहार: हैंडलूम बुनकरों को सवा-सवा लाख रुपये देगी नीतीश सरकार

- Advertisement -

स्टेट डेस्क: बिहार में अब बुनकरों का हैंडलूम बारिश व धूप में खराब नहीं होगा। बुनकरों को वर्क शेड निर्माण के लिए 1.20 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। प्रारंभिक चरण में लोदीपुर क्लस्टर के 12 बुनकरों का चयन किया जाएगा।

इसके लिए उनके पास जमीन व हैंडलूम होना आवश्यक है। यहां के 65 बुनकरों ने आवेदन दिया है। इसमें 12 का चयन उद्योग विभाग को करना है। ऐसे में विभाग के अधिकारियों को काफी माथापच्ची करनी पड़ रही है। 

टेक्नीकल सुरपवाइजर हेमंत कुमार ने बताया कि लोदीपुर क्लस्टर के लिए नामित हो चुके हैंडलूम बुनकरों को वर्क शेड निर्माण के लिए जल्द ही राशि मिलेगी। एक सप्ताह के अंदर 12 बुनकरों का चयन हो जाएगा। जमीन मामले के कारण इसमें कुछ विलंब हो रही है।

उन्होंने बताया कि 25 वर्गमीटर जमीन जिसके पास होगी और हैंडलूम, उसको ही इस योजना का लाभ मिलेगा। कई बुनकरों के पास जमीन की समस्या आ रही है। ऐसे में कोई दादा तो कोई पिता से जमीन के लिए सहमति लेने की प्रक्रिया में जुट गये हैं। जल्द ही जमीन के कागजात मिलने की संभावना है।

इसके बाद एक-एक बुनकरों को 1.20 लाख रुपये मिलेगा। इस राशि से वह अपने हैंडलूम के लिए कमरा बनवायेंगे। इससे उनका हैंडलूम का बचाव हो सकेगा और अपने कमरा में बिना परेशानी के वह कपड़ा तैयार कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि वर्कशेड के अभाव में पहले बुनकरों का हैंडलूम धूप व बारिश में खराब हो जाता था।

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -