शहीद की बेटियों के शादी का खर्च भी उठाएगी बिहार सरकार, परिजनों को मिलेगा 36-36 लाख की सहायता

0
315

पटना : नीतीश सरकार ने बिहार के दोनों शहीदों के परिजनों के लिए बड़ी सहायता का एलान किया है. ये सहायता राशि वर्तमान में 11 लाख रुपये के मुआवजे के प्रावधान के साथ अतिरिक्त 25-25 लाख रुपये दिए जाएंगे. यानि अब शहीद के परिजनों को 36 -36 लाख रुपये के मुआवजे दिए जाएंगे.

आज ही सीएम नीतीश ने घोषणा की है कि शहीदों के परिवार की सहायता के लिए सरकार नए नियम बनाएगी. उन्होंने कहा था कि पुराने नियमों के अलावा भी शहीदों के परिजनों को मदद दी जाएगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शहीदों की बेटियों की शादी की खर्च भी बिहार सरकार उठाएगी. इतना ही नहीं सरकार शहीदों के बच्चों, परिजनों के साथ बुजुर्गों का भी खयाल रखा जाएगा. इसके तहत उनके इलाज का भी खर्च भी बिहार सरकार ही उठाएगी.

आपको बता दें कि बीते गुरुवार को कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी हमले में बिहार के दो सपूतों ने भी शहादत दी है. तारेगना के संजय कुमार सिन्हा और दूसरे भागलपुर के रतन कुमार ठाकुर सीआरपीएफ में अपनी सेवा दे रहे थे. आज सुबह शहीदों का पार्थिव शरीर बिहार लाया गया.

पटना एयरपोर्ट पर नीतीश कुमार ने श्रद्धांजलि देने के बाद कहा था कि पुराने प्रावधान को बदलकर शहीदों के परिजनों के लिए सरकार नए नियम बनाएगी. उन्होंने कहा था कि सरकार शहीदों के परिजनों की मदद के लिए जो भी जरूरी होगी वह करेगी.