BSEB ने मैट्रिक इंटर मॉडल पेपर जारी कर बताया प्रश्न पत्र का पैटर्न

पटना: बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2021 में वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में विकल्पों की संख्या को दुगुना कर दिया है। मैट्रिक में विज्ञान विषय में 110 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न 80, लघु उत्तरीय 24 और छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या रहेगा। लेकिन छात्रों को उत्तर 79 प्रश्न का देना है। वहीं मैट्रिक में गणित विषय में 138 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें सौ प्रश्न वस्तुनिष्ठ, 30 प्रश्न लघु उत्तरीय और आठ प्रश्न दीर्घ उत्तरीय प्रकार का होगा। इसमें 69 प्रश्न का उत्तर देना होगा।



वहीं इंटर की बात करें तो इंटर में गणित विषय में 138 प्रश्न पूछा जायेगा। इसमें 69 प्रश्न का उत्तर देना होगा। वहीं इंटर में जीवविज्ञान विषय की बात करें तो कुल 96 प्रश्न पूछा जायेगा। इसमें वस्तुनिष्ठ 70, लघु उत्तरीय 20 और दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्न शामिल होगा। इसमें 48 प्रश्न का उत्तर देना होगा। इसकी जानकारी बोर्ड ने मॉडल पत्र जारी कर दिया है। बोर्ड ने यह बदलाव इंटर और मैट्रिक के सभी विषयों में किया है।

प्रश्न पत्र में बढ़ी पन्नों की संख्या
बोर्ड द्वारा प्रश्नों की संख्या बढ़ाने से प्रश्न पत्र में पन्नों की संख्या भी बढ़ जायेगी। मैट्रिक में विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र 35 पेज का होगा वहीं संस्कृत विषय का 21 पन्ने का प्रश्न पत्र होगा। बोर्ड की मानें तो छात्रों को मॉडल पेपर का अभ्यास करना चाहिए।