27.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगकेंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए तय किए वैक्सीन के दाम,...

केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए तय किए वैक्सीन के दाम, मनमानी पर लगेगी रोक

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/नई दिल्ली : प्राइवेट अस्‍पताल कोरोना वैक्सीन के लिए अनाप-शनाप कीमत नहीं वसूल सकेंगे। केंद्र सरकार ने इसका बंदोबस्‍त कर दिया है। उसने निजी अस्‍पतालों के लिए कोरोना वैक्‍सीन की कीमत तय कर दी है। इसके तहत प्राइवेट हॉस्पिटल कोविशील्‍ड के लिए 780 रुपये से ज्‍यादा नहीं ले सकेंगे।

कोवैक्सिन की कीमत 1,410 रुपये तय की गई है। Sputnik V के लिए 1,145 रुपये की कीमत फिक्‍स की गई है। को-विन पोर्टल पर कोरोना वैक्सीन का रेट अपडेट किया जाएगा। आपको बता दें कि इसमें  प्रतिशत जीएसटी के साथ-साथ 150 रुपए का सर्विस चार्ज भी शामिल है।

आपको बता दें कि वैक्सीन निर्माताओं द्वारा वर्तमान में घोषित कीमतों के आधार पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी अस्पतालों के लिए वैक्सिन के दाम तय किए हैं। 

यह भी पढ़ें-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को इस संबंध में जानकारी दी है। राज्यों से कहा गया है कि वे अपने-अपने यहां इस फैसले को अमल कराएं। निर्धारित रेट को लेकर हर रोज इसकी निगरानी की जाएगी। ज्यादा रेट वसूलने पर प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

पीएम ने द‍िया था फ्री वैक्‍सीन का तोहफा
राष्ट्र के नाम संबोधन में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि पूरे देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के वैक्‍सीनेशन के लिए केंद्र सरकार 21 जून से राज्यों को फ्री टीके देगी। आने वाले दिनों में देश में टीकों की आपूर्ति बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ने बताया था कि केंद्र ने टीका निर्माताओं से राज्य के 25 फीसदी कोटे समेत 75 फीसदी डोज खरीदने और इसे राज्य सरकारों को मुफ्त देने का फैसला किया है।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -