मुख्यमंत्री ने जदयू कार्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में पार्टी कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज जदयू कार्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात के पश्चात पत्रकारों से बातचीत के क्रम में मुख्यमंत्री ने मधुबनी में होली के दिन हुई आपराधिक घटना पर प्रतिक्रया देते हुए कहा कि दोषियों के खिलाफ तेजी से सख्त एक्शन और ट्रायल होगा। उन्होंने कहा कि कोई मुझ पर आरोप लगा रहा हो लेकिन अकारण मेरी कोई प्रतिक्रया नही होती है क्यांेकि हम दिन भर काम करते हैं, यह लोगों को मालूम है। अगर क्राइम की कोई घटना होती है तो उसे देखना पुलिस की जिम्मेवारी है।


घटना की जानकारी प्राप्त होने पर सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारी सूचना देते हैं और उस पर तत्काल अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाता है। इसको लेकर पूरे तौर पर पुलिस महानिदेशक से कम से कम पांच बार बात हुयी है और आज भी इस सन्दर्भ में दो बार बात हुई है। उन्होंने कहा कि क्राइम करने वाले को किसी भी स्थिति में नहीं छोड़ा जायेगा। कोई किसी का मर्डर करके बच नहीं सकता है। मेरा डायरेक्शन रहता है कि कानून के मुताबिक जल्द से जल्द कार्रवाई करें।

ऐसे लोगों के विरुद्ध तेजी से ट्रायल हो, इसके लिए प्रयास करना चाहिए। कुछ लोग मेरे खिलाफ बोलकर पब्लिसिटी लेते हैं क्यांेकि मेरे ऊपर बोलने से उन्हें पब्लिसिटी मिलती है। उनको बधाई है। कुछ मत करो, सिर्फ पब्लिसिटी लेने में लगे रहो। उन्होंने कहा कि कहीं भी कोई घटना होती है तो उस पर तत्काल कार्रवाई होती है। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिजनों को नियम के मुताबिक मुआवजा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि क्राइम हुआ है तो तेजी से एक्शन और ट्रायल होगा, किसी को बख्सा नहीं जाएगा। हम काम करते हैं, पब्लिसिटी के चक्कर में नहीं रहते हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि नवादा में घटना घटित हुई तो वहां तत्काल टीम भेजी गयी। अब आप सब देख रहे हैं कि क्या हो रहा है। कहीं भी कोई घटना घटती है या कोई जानकारी मिलती है तो अधिकारियों द्वारा हमें भी सूचना मिलती है। अगर लोगों से कोई नई चीज की जानकारी अन्य प्रकार से मिलती है तो उसके बारे में भी तत्काल हम अधिकारियों को निर्देा देते हैं। सभी काम हो रहे हैं, हम एक-एक चीज को देख रहे हैं। किसी की उपेक्षा नही की जाती है। अगर किसी ने उपेक्षा की तो उसके ऊपर कार्रवाई होती है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए हमने मीटिंग की और वर्तमान स्थिति से अवगत हुए हैं। कोरोना बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना दूसरे देशों में भी और अपने देश के कई प्रांतों में बढ़ रहा है। बिहार में भी भले ही उतना ज्यादा नहीं है लेकिन बढ़ना शुरू हुआ है। लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिये। अभी बहुत ज्यादा कार्यक्रम नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ दिन के लिए सामूहिक कार्यक्रमों से परहेज करनी चाहिए। एक सप्ताह के लिए स्कूल-कलेज को बंद कर दिया गया है। हम पूरी स्थिति को देख रहे हैं।

वैक्सीनेशन के बाद जांच की संख्या घटते-घटते बीस हजार पर पहुँच गयी थी। हमने तुरंत मीटिंग बुलाकर जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। पिछली मीटिंग में जांच की संख्या प्रतिदिन एक लाख तक पहुंचाने का निर्देश दिया है क्यांेकि जितनी तेजी से जांच होगी लोगों को उतना ही फायदा होगा। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा जांच आर0टी0पी0सी0आर0 से होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की स्थिति का हम प्रतिदिन रिपोर्ट लेते हैं। कोरोना को लेकर कल भी मीटिंग होने वाली है, जिसमे जिला स्तर पर बात होगी। सभी जगहों की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली जायेगी। वैक्सीनेशन का काम तेजी से चलाना सबसे जरूरी है। केंद्र का भी गाइडलाइन आ गया है कि 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन हो, इसके लिए पूरी तैयारी की गयी है।