31 मार्च तक बढ़ी कोरोना गाइडलाइन: देश में अचानक केस बढ़ने से सरकार ने लिया बड़ा फैसला

सेंट्रल डेस्क: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर से बढ़ने लगा है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ़्तार को कम करने के लिए गृह मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक देश में कोरोना की गाइडलाइन को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और केरल में अचानक पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने से अन्य राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक देश में कोरोना की गाइडलाइन को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है. गृह विभाग की ओर से जो लेटर जारी किया गया है, उसमें यह लिखा गया है कि 27 जनवरी को केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की गई थी, उसे अब 31 जनवरी तक लागू किया जाता है. इससे पहले सरकार ने निर्णय लिया था कि 1 फरवरी से 28 फरवरी तक के लिए नई गाइडलाइंस जारी रहेगी. अब इसे बढ़ा दिया गया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कंटेनमेंट को लेकर जो चीजे पहले से चली आ रही हैं, वो जस की तस चलती रहेंगी. गृह मंत्रालय ने कहा कि कंटेनमेंट जोन को सावधानीपूर्वक सीमांकित किया जाना जारी रहेगा. इन जोन के भीतर निर्धारित रोकथाम के उपायों का सख्ती से पालन किए जाएंगे. इसके साथ-साथ गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइन्स की कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है.

इसके अलावा गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा निर्देश के अनुसार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में, कन्टेन्मेंट जोन्स के बाहर सभी तरह की गतिविधियों को इजाजत दे दी गई है. केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को विभिन्न गतिविधियों और कोविड उपयुक्त व्यवहार के नियंत्रण के उपायों को जारी रखने और SOP लागू करना अनिवार्य है.