कोरोना से जंग : अमेरिका में सभी वयस्कों को लगेगा टीका, 19 अप्रैल से मिलेगी सुविधा

सेंट्रल डेस्क/नई दिल्ली : वाशिंगटन से संवाद एजेंसियों की खबर के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि देश अभी भी कोरोना से जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने यह भी एलान किया कि 19 अप्रैल से देश का प्रत्येक वयस्क कोरोना का टीका लगवा सकेगा। सभी लोगों के लिए टीकाकरण का लक्ष्य पहले एक मई निर्धारित किया था, जिसे अब दो सप्ताह घटा दिया गया है। बता दें कि महामारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है। चौथे चरण का संक्रमण सबसे ज्यादा वयस्कों को अपनी चपेट में ले रहा है।


वर्जीनिया में टीका मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का दौरा करते हुए बाइडन ने कहा, ‘संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। अभी बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है। देश कोरोना से अभी भी जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। जब तक हम और अधिक लोगों का टीकाकरण नहीं कर देते हैं तब तक हम सभी लोगों को हाथ धोते रहना है, शारीरिक दूरी बनाकर रखना है और सीडीसी द्वारा बताए गए मास्क को ही लगाना है।

बाइडन ने कहा, ‘इस बात को इस तरह सोचने की जरूरत है कि अच्छा समय हमारी प्रतीक्षा कर रहा है। जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि हम सभी को अपने परिवार और दोस्तों के साथ चार जुलाई का समारोह मनाना है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि तब और अब में महामारी से प्रभावित लोगों की संख्या कितनी होती है।बाइडन ने कहा कि 75 दिनों के कार्यालय के दौरान वैक्सीन की 150 मिलियन (15 करोड़) खुराक नागरिकों को दी गई। इस दौरान 75 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक जरूर दी गई। उन्होंने उम्मीद जताई कि जब तक वह 100 दिन का कार्यकाल पूरा करेंगे, तब तक वे 200 मिलियन (20 करोड़) टीकाकरण को पूरा कर चुके होंगे।