30.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशवैक्सिनेशन में हिमाचल टॉप पर, दिल्ली दूसरे नंबर पर तो बिहार-यूपी का...

वैक्सिनेशन में हिमाचल टॉप पर, दिल्ली दूसरे नंबर पर तो बिहार-यूपी का 10वां-11वां नंबर!

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ती जा रही है तो इसके साथ ही वैक्सिनेशन का काम भी तेजी से जारी है. जनसंख्या के हिसाब से अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा वैक्सिनेशन करने के मामले में हिमाचल टॉप पर है. दूसरे नंबर पर दिल्ली है. जबकि, बिहार 10वें और यूपी 11वें नंबर पर है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मिले डेटा के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 18 साल से ऊपर की 62.1% आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है. ये आंकड़ा पूरे देश में सबसे ज्यादा है. इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि हिमाचल में 18 साल से ऊपर के हर 10 में से 6 व्यक्ति को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है.

हिमाचल के बाद दूसरे नंबर पर राजधानी दिल्ली है, जहां की 18 साल से ऊपर की 45.4% आबादी को वैक्सीन लग चुकी है. तीसरे नंबर पर 44.4% कवरेज के साथ गुजरात है. यूपी और बिहार इस मामले में काफी नीचे हैं. बिहार में अब तक 22% आबादी को ही वैक्सीन की एक डोज लगी है, जबकि यूपी में 21.5% आबादी को ही अभी तक पहली डोज दी जा सकी है.

Also Read-

वहीं, वैक्सीन की दोनों डोज देने के मामले में भी हिमाचल सबसे आगे है. यहां की 18 साल से ऊपर की 16.1% आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है. दूसरे नंबर पर केरल है जहां 18% आबादी वैक्सीनेट हो चुकी है. दिल्ली तीसरे नंबर पर है, जहां की 18 साल से ऊपर की 13.9% आबादी को दोनों डोज लग चुके हैं. इस मामले में यूपी और बिहार बहुत नीचे हैं. यूपी में अब तक 18 से ऊपर की 4% आबादी और बिहार की 3.7% आबादी को ही दोनों डोज दी गई है.

देश में अब तक 38.50 करोड़ डोज दी गई

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना वैक्सीन के 38.50 करोड़ से ज्यादा डोज दिए जा चुके हैं. इनमें से 30.87 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज और 7.62 करोड़ को दोनों डोज दी जा चुकी है. 

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -