28.1 C
Delhi
HomeCoronavirusCOVID VIRUS UPDATE : उत्तर प्रदेश में मिला कोरोना...

COVID VIRUS UPDATE : उत्तर प्रदेश में मिला कोरोना का नया वैरिएंट

- Advertisement -

स्टेट डेस्क : लखनऊ में किंग जॉर्ज के मेडिकल कॉलेज में किए गए 109 नमूनों की जीनोम अनुक्रमण ने अत्यधिक संक्रमण के 107 पुष्ट नमूने कोविड -19 के डेल्टा संस्करण लौटाए हैं, और कप्पा संस्करण के दो नमूने भी लिए हैं।

आज जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कप्पा प्रकार के कोरोनावायरस के दो मामलों का पता चला है। वर्तमान में, यूपी में दैनिक सकारात्मकता दर 0.04% है।

लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में किए गए 109 नमूनों की जीनोम अनुक्रमण ने अत्यधिक संक्रमण के 107 पुष्ट नमूनों , और कप्पा संस्करण के दो नमूनों की भी पुष्टि करी।

In the main mutation site (yellow) of the South African coronavirus variant B.1.531, a glutamic acid amino acid is replace by a lysine one at the position 484. A spike protein (red) is bound to an angiotensin converting enzyme 2 (blue), which is embedded in a human cell membrane.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नियमित समीक्षा बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया है, “दोनों प्रकार राज्य के लिए नए नहीं हैं। राज्य में जीनोम अनुक्रमण की सुविधा बढ़ाई जा रही है।”

कप्पा संस्करण के बारे में पूछे जाने पर, अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि पहले भी इस प्रकार के मामले यूपी में पाए गए थे। उन्होंने कहा, “चिंता की कोई बात नहीं है। यह कोरोनावायरस का एक प्रकार है और इसका इलाज संभव है।”

इस बीच, राज्य में कोरोना वायरस से 10 और लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 22,676 हो गई, जबकि 112 ताजा मामलों का पता चलने के साथ गुरुवार को संक्रमण की संख्या 17,07,044 हो गई।

कोविड -19 से जुड़ी नई घातक घटनाओं में से तीन एटा से रिपोर्ट की गईं; अमेठी और शाहजहांपुर से दो-दो; सिद्धार्थनगर, प्रतापगढ़, मुरादाबाद से एक-एक, यूपी सरकार ने कहा।

ताजा कोविड -19 मामलों में से ग्यारह वाराणसी में, नौ लखनऊ में और आठ कानपुर नगर में दर्ज किए गए।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -