27.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगवैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमित कर सकता है कोरोना का डेल्टा...

वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमित कर सकता है कोरोना का डेल्टा वेरियंट: AIIMS स्टडी

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/नई दिल्ली : कोविड-19 का डेल्टा वेरियंट कोविशील्ड और कोवैक्सीन की दोनों खुराकें लेने के बाद भी संक्रमित कर सकता है. यह पहली बार भारत में अक्टूबर में पाया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक एम्स दिल्ली और नेशनल सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल के अलग-अलग अध्ययनों में यह बात सामने आई है.

हालांकि इन दोनों ही अध्ययनों की अभी तक समीक्षा नहीं की गई है. एम्स की स्टडी के मुताबिक डेल्टा वेरियंट ब्रिटेन में पाए गए अल्फा वेरियंट के मुकाबले 40 से 50 फीसदी ज्यादा संक्रामक है. भारत में कोरोना के मामलों में हुई बढ़ोतरी का यही कारण है.

यह भी पढ़ें-

भारत में डेल्टा (B.1.617.2) वेरिएंट की वजह से ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन (टीका लेने के बाद संक्रमित होना) कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों तरह के टीका लेने के बाद रिपोर्ट हुआ है. भारत में Covaxin और कोविशील्ड (Covishield) के वैक्सीन में ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन को लेकर दो स्टडी की गई है।

दोनों स्टडी में पाया गया है कि डेल्टा वेरिएंट दोनों वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन लिए लोगों में इन्फेक्शन करने में सक्षम है. AIIMS और CSIR IGIB ने स्टडी में पाया कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीका लगाए लोगों में अल्फा और डेल्टा दोनों वेरिएंट से ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन हुआ, लेकिन डेल्टा से ज्यादा.

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -