29.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगबच्चों में बढ़ रहे वायरल फीवर को लेकर विभाग अलर्ट, दवा और...

बच्चों में बढ़ रहे वायरल फीवर को लेकर विभाग अलर्ट, दवा और जांच की पूरी व्यवस्था- मंगल पांडेय

- Advertisement -

पटना: बिहार में वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. खासकर बच्चों में इसका ज्यादा कहर देखने को मिल रहा है. ऐसे में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को कहा कि बच्चों में वायरल बुखार के बढ़ते मामले को लेकर विभाग अलर्ट है. मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों, जिला अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों का प्राथमिकता के आधार पर इलाज करने के निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने कहा, ” एक सप्ताह से बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या बढ़ी है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है. सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच और जरूरी दवाओं की समुचित व्यवस्था की गई है. अस्पतालों में डॉक्टरों को बुखार से पीड़ित बच्चों को तत्काल बेहतर चिकित्सकीय सुविधा सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है.”

मंगल पांडेय ने कहा, ” यह एक तरह से वायरल बुखार है. इस बात की पुष्टि जांच में आ चुकी है. जांच में अभी तक कहीं से कोई कोरोना का लक्षण प्राप्त नहीं हुआ है. इस मामले को लेकर निजी अस्पतालों से भी संपर्क किया जा रहा है, ताकि पीड़ित बच्चों का पता चल सके और उनका त्वरित इलाज हो.”

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, ” वायरल बुखार को लेकर विभागीय स्तर पर मेडिकल टीमों का गठन किया गया है. एकत्रित रोग निगरानी परियोजना (आईडीएसपी) के विशेषज्ञों को इस टीम में शामिल किया गया है. एक टीम को मुजफ्फरपुर, दूसरी टीम को गोपालगंज और तीसरी टीम को सीवान भेजा गया है. यह टीम इलाजरत बच्चों की स्थिति की सही जानकारी प्राप्त कर स्वास्थ्य विभाग को सौंपेगी. वहीं, अन्य जिलों में भी सकर्तता बरतने के निर्देश दिये गये हैं.”

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -