30.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगजनसंख्या कंट्रोल को लेकर नीतीश से सहमत नहीं है उनकी उपमुख्यमंत्री रेणु...

जनसंख्या कंट्रोल को लेकर नीतीश से सहमत नहीं है उनकी उपमुख्यमंत्री रेणु देवी

- Advertisement -

पटना: यूपी में रविवार को सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने नई जनसंख्या नीति लागू कर दी है। इसके बाद इस मु्द्दे पर बहस छिड़ गई है। यूपी में जनसंख्‍या नीति लागू होने के बाद इस बारे में बिहार के सीएम नीतीश कुमार की राय सामने आई जिसमें उन्‍होंने जनसंख्‍या नियंत्रण पर कानून को गैरजरूरी बताते हुए महिलाओं को शिक्षित बनाए जाने की जरूरत बताई थी।

वहीं उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने सोमवार को जनसंख्या नियंत्रण पर कुछ ही देर में दो अलग-अलग बयान दिए। पहले आधिकारिक बयान जारी कर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसंख्या नीति का ऐलान कर सराहनीय कार्य किया है। चूंकि यूपी की तुलना में बिहार की प्रजनन दर अधिक है, इसलिए यूपी की तर्ज पर बिहार में भी जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनना चाहिए।\

लेकिन कुछ देर बाद ही अपने बयान से रेणु पलट गईं। संशोधित बयान जारी कर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर पुरुषों को जागरूक करना चाहिए। अक्‍सर देखा गया है कि बेटे की चाहत में पिता और ससुराल वाले महिला पर अधिक बच्‍चे पैदा करने का दबाव बनाते हैं। बिहार देश के सर्वाधिक आबादी वाले राज्यों में से एक है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के शिविरों में भी गर्भनिरोधक गोलियों के वितरण, परिवार नियोजन के उपायों की जानकारी और सुरक्षित प्रसव की व्यवस्‍था की जाएगी।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -