37.1 C
Delhi
HomePoliticsद्रौपदी मुर्मू 25 जून को करा सकती हैं नामांकन, चुने जाने पर...

द्रौपदी मुर्मू 25 जून को करा सकती हैं नामांकन, चुने जाने पर पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी

- Advertisement -spot_img

सेंट्रल डेस्क। देश में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया है। द्रौपदी मुर्मू 25 जून को नामांकन दाखिल कर सकती हैं। द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के दौरान भाजपा ने 24 और 25 जून को अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली में मौजूद रहने का निर्देश दिया है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। 18 जुलाई को मतदान होगा। वहीं 21 जूलाई को मतगणना की जाएगी।

पत्रकारों से वार्ता में द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि वह समर्थन के लिए निर्वाचित सदस्यों से मुलाकात करेंगी। द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मैं आश्चर्यचकित हूं और विश्वास नहीं कर पा रही हूं। मैं बहुत आभारी हूं। इस वक्त ज्यादा बात करने की इच्छा नहीं है।साथ ही यह भी कहा कि संविधान में राष्ट्रपति की जो भी शक्तियां होंगी, मैं उन्हीं के अनुसार काम करुंगी। अब अगर वह चुनाव जीतती हैं तो द्रौपदी मुर्मू देश को पहली पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी।

द्रौपदी मुर्मू पहले झारखंड की पहली महिला राज्यपाल बनीं और साल 2015 से 2021 तक पद पर काम किया। ओडिशा के मयूरभंज जिले के गरीब आदिवासी परिवार में 20 जून, 1958 को जन्मी द्रौपदी मुर्मू ने जीवन में आए अड़चनों के बीच अपनी पढ़ाई पूरी की।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि द्रौपदी मुर्मू जी ने अपना जीवन समाज की सेवा और दलितों, गरीबों के साथ-साथ हाशिए के लोगों को शक्तिशाली बनाने के लिए समर्पित किया है। उनके पास समृद्ध प्रशासनिक अनुभव भी है और उनका अब तक का कार्यकाल उत्कृष्ट रहा है। मुझे पूरा भरोसा है कि वह हमारे देश की एक महान राष्ट्रपति होंगी।

साथ ही यह भी तय हो गया है कि चाहे विपक्ष का उम्मीदवार जीते या पक्ष का इस बार राष्ट्रपति झारखण्ड से आई हुई शख्शियत ही होगी। आज द्रौपदी मुर्मू को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया करा दी गई है। बुधवार को वह ओडिशा में अपने गृहनगर के एक शिव मंदिर में गईं और झाड़ू लगाने के बाद पूजा अर्चना की। वहीं, विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा के प्रचार के लिए बनी कैंपेन कमेटी की आज पहली बैठक होगी।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -